भारत में इलेक्ट्रिक कारें तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं. इलेक्ट्रिक कारें न सिर्फ मेंटनेंस में कम लागत लेती है, बल्कि पर्यावरण के लिहाज से भी बेहतर होती हैं।
Tata Nexon EV आजकल भारत की सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है. यह अकेले भारत के इलेक्ट्रिक कार बाजार में 60% हिस्से पर काबिज है।
इस आकर्षक इलेक्ट्रिक कार की एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू है। टाटा ने इसे जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी पर तैयार किया है।
Hyundai ने इस इलेक्ट्रिक कार को हाल ही में भारतीय बाजार में पेश किया है यह कार महज 60 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है।
एक बार फुल चार्ज हो जाने पर यह 452 किलोमीटर का रेंज देती है। इसकी कीमत 23 से 24 लाख रुपये के बीच रखी गई है।
MG कंपनी को SUV हेक्टर की सफलता से प्रोत्साहन मिला साथ ही इलेक्ट्रिक कार बाजार को मिल रही तेजी का लाभ उठाने के लिए कंपनी ने MG ZS EV को बाजार में उतारा है।
MG EV ZS की कीमत 20 से 23 लाख रुपये के बीच है। यह कार भी 60 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है, इसकी रेंज 340 किलोमीटर है।
हाई-एंड कस्टमर्स के लिए लग्जरी कारें बनाने वाली मर्सिडीज की इलेक्ट्रिक कार अब भारत में उपलब्ध हैं। मर्सिडीज बेंज की यह इलेक्ट्रिक कार Mercedes Benz EQC है।
99.30 लाख रुपये कीमत वाली यह कार डेढ़ घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाती है और 350 किलोमीटर का रेंज देती है।
TATA Tigor EV एक किफायती कार है। इसमें इंफोटेनमेंट के कई फीचर्स दिए गए हैं।
फास्ट चार्जर से इसे 2 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर 210 KM तक रेंज देती है। इसकी कीमत 10.50 लाख रुपये से शुरू है।