Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > योगी ने कहा - जेवर में बनेगा देश का पहला एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस एंड रिपेयर सेंटर

योगी ने कहा - जेवर में बनेगा देश का पहला एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस एंड रिपेयर सेंटर

- प्रदेश के प्रत्येक जिले में 5-10 हजार युवाओंं का बनेगा यूथ हब - एयरक्राफ्ट रिपेयर सेंटर से नोएडा के युवाओं को मिलगा रोजगार - नई अप्रेंटिसशिप योजना में युवाओं को मिलेंगे दो हजार रुपये प्रतिमाह

योगी ने कहा - जेवर में बनेगा देश का पहला एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस एंड रिपेयर सेंटर
X

नोएडा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में यूथ हब बनाया जाएगा, जिससे युवाओं को रोजगार और आर्थिक स्वावलंबन के साथ जोड़ा जा सके। आजादी के 73 वर्ष बाद देश का पहला एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस एंड रिपेयर सेंटर जेवर में बनाया जाएगा। यह सेंटर बनने से लाखों युवाओं के लिए रोजगार की असीम संभावनाएं होंगी।

मुख्यमंत्री योगी सोमवार को सेक्टर 38ए स्थित बोटेनिकल गार्डन में एक सभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश आज़ाद हुए 73 वर्ष बीत गए लेकिन अपने देश में अब तक एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस एंड रिपेयर सेंटर का निर्माण नहीं किया गया था। अब देश का पहला एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस एंड रिपेयर सेंटर गौतबुद्धनगर के जेवर के समीप बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवाओं और समाज के प्रत्येक तबके को ध्यान में रखकर विकास करने की सकारात्मक सोच का ही परिणाम है कि एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण शुरू किया गया है। इसके बन जाने के बाद जिला गौतमबुुद्धनगर के लाखों युवाओं को रोजगार मिलने के साथ ही उत्तर प्रदेश का भी विकास होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक जिला एक लक्ष्य तय करे कि अपने यहां से 5 हजार से 10 हजार युवाओं को 'यूथ हब' के साथ जोड़कर उन्हें रोजगार प्रदान करना है। इससे युवा ऊर्जा का उपयोग हम प्रदेश के विकास के लिए कर सकते है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के सबसे अधिक औद्योगिक संस्थान नोएडा में स्थित हैं, इसलिए सभी संस्थानों को विभिन्न उद्योगों के साथ जोड़ने का प्रयास हमें करना चाहिए क्योंकि सरकार ने प्रदेश के युवाओं के आर्थिक स्वावलंबन के लिये इस बार भारी बजट की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता है। साथ ही व्यवस्थित, वैज्ञानिक स्वरूप पर आधारित विकास से लंबे समय तक योजनाओं का लाभ भी मिलता रहता है। योगी ने कहा कि राज्य सरकार ने युवाओं के आर्थिक स्वावलंबन के लिए प्रदेश में अप्रेंटिसशिप की नई योजना प्रारंभ की है। इस योजना के तहत ढाई हजार रुपयेे प्रतिमाह दिए जायेंगे।

Updated : 2 March 2020 3:57 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top