Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > यूपी में गणतंत्र दिवस की धूम, राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने फहराया तिरंगा

यूपी में गणतंत्र दिवस की धूम, राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने फहराया तिरंगा

- सेना और स्कूली बच्चों की कदमताल के बीच आसमान से हेलीकॉप्टर से फूलों की बारिश हुई

यूपी में गणतंत्र दिवस की धूम, राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने फहराया तिरंगा
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सरकारी संस्थाओं से लेकर शिक्षण संस्थानों तक युवाओं से लेकर सैनिकों तक हर किसी ने 71वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया। राजधानी लखनऊ में हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा के बीच राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा भवन पर तिरंगा ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली।

इस दौरान हाथों में तिरंगा लिए सेना और स्कूली बच्चों की कदमताल के बीच आसमान से हेलीकॉप्टर से फूलों की बारिश हुई। आसमान में मानो देशभक्ति के लाखों रंग नजर आ रहे हों। देश भक्ति के तराने गूंज रहे थे। इसके पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 कालीदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास पर तिरंगा ध्वाजा फहराया और सलामी ली। चारबाग रेलवे स्‍टेशन से केडी सिंह बाबू स्टेडियम तक इस भव्य परेड के इस्तकबाल के लिए हर हाथ में तिरंगा दिखा। देशभक्ति गीतों के साथ सेना, पुलिस व स्कूली बच्चे कदमताल करते हुये आगे बढ़ रहे थे। इस दौरान प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए। सेना जहां हमारी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेगी तो लोगों के अंदर सुरक्षा की भावना जाग्रत होगी। विभिन्न विभागों की झांकियां हमारी सांस्कृतिक विरासत को जीवंतता प्रदान कर रही थीं। लखनऊ में गण्तंत्र दिवस पर प्रात:काल स्कूल और कॉलेजों में प्रभात फेरी निकाली गई।

रामपुर में गांधी समाधि पर केंद्रीय मंत्री नकवी ने फहराया झंडा

रामपुर शहर में महात्मा गांधी की समाधि स्थल पर गणतंत्र दिवस के मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। केंद्रीय अल्पसंख्यक एवं हज मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने यहां ध्वजारोहण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश को आजाद कराने में अपना बलिदान देने वालों का हम पर कर्ज है कि हम उनके बलिदान को व्यर्थ न जाने दें और अपने देश को उनके सपनों का भारत बनाए। इस मौके पर क्रास कंट्री रेस का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में राज मंत्री बलदेव औलख, जिलाधिकारी आञ्जनेय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक सन्तोष कुमार मिश्रा समेत सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

उन्नाव में विधानसभा अध्यक्ष ने पुलिस लाइन में फहराया तिरंगा

उन्नाव में गणतंत्र दिवस के अवसर पर पूरे जिले में धूम रही। पुलिस लाइन में आयोजित परेड का निरीक्षण करने पहुंचे विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सभी को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। इस दौरान पुलिस की ओर से तमाम सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए और शौर्य दिखाया गया। उधर शामली के पुलिस लाईन में राज्यमंत्री विजय कश्यप तथा अयोध्या के पुलिस लाईन में मंत्री डा.नीलकंठ तिवारी ने ध्वाजारोहण किया।

Updated : 26 Jan 2020 5:00 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top