Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > कानपुर के प्राइवेट स्कूल में छात्रों को पढ़ाया गया कलमा, हरकत में आया प्रशासन

कानपुर के प्राइवेट स्कूल में छात्रों को पढ़ाया गया कलमा, हरकत में आया प्रशासन

कानपुर के प्राइवेट स्कूल में छात्रों को पढ़ाया गया कलमा, हरकत में आया प्रशासन
X

कानपुर। शहर के सीसामऊ क्षेत्र में पी रोड पर स्थित एक निजी स्कूल में प्रार्थना के स्थान पर कलमा पढ़ाए जाने को लेकर सोमवार सुबह हिन्दू संगठन के कार्यकर्ताओं ने हंगामा शुरू कर दिया। स्कूल के बाहर हंगामे की सूचना पर कमिश्नरेट पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकरी मौके पर पहुंचे और किसी तरह मामले को शांत कराया और कार्रवाई का आश्वासन दिया है। वहीं दूसरी तरफ हिन्दू संगठन के कार्यकर्ता स्कूल के शुद्धिकरण और तालाबंदी की मांग को लेकर अड़े हुए है। इस सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी नगर अतुल कुमार कहना है कि स्कूल प्रबंधन से कहा गया है कि विवादित प्रार्थना तत्काल बन्द कर दी जाय।

कानपुर कमिश्नरेट क्षेत्र में सीसामऊ पी रोड स्थित एक निजी स्कूल फ्लोरेस्ट इंटर नेशनल में प्रार्थना के दौरान कलमा पढ़वाने के मामले को लेकर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने सोमवार सुबह स्कूल में पहुंचकर अभिभावकों के साथ शिकायत को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा शुरू होते ही वहां भीड़ जमा हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और किसी तरह मामले को शांत कराने का प्रयास करने लगे। हालांकि बजरंग दल के कार्यकर्ता स्कूल को तत्काल शुद्धिकरण एवं तालाबन्दी की मांग को लेकर अड़े हुए थे। प्रशासन ने किसी तरह मामले को शांत कराया।

स्कूल की डायरी में सभी धर्मों की प्रातः वंदना

स्कूल की प्राधानाचार्य अर्पिता यादव का कहना है कि स्कूल की डायरी में सभी धर्मों की प्रातः वंदना है, जिसे सभी बच्चों को कराया जाता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो पिछले कई वर्षों से चलती आ रही है। जिसका अबतक किसी भी अभिभावक ने आपत्ति नहीं जताई, अब आज आपत्ति जताने का मामला जब सामने आया है तो स्कूल प्रबन्ध से गंभीरता से लेते हुए वार्ता करके इस बात का आश्वासन दिया गया है कि भविष्य में स्कूल में किसी भी तरह की प्रार्थना नहीं होगी बल्कि सिर्फ राष्ट्रगान बच्चों को प्रार्थना में करना होगा। इस स्कूल के प्रबन्धक सुनीत मखेजा ने गत दिवस पुलिस प्रशासन को बताया कि अब विवादित प्रार्थना नहीं करायी जाएगी।अपर जिलाधिकारी कानपुर नगर अतुल कुमार कहना है कि स्कूल प्रबन्ध से बातचीत की गई है और आज स्कूल की छुट्टी कर दी गई हैं। इस मामले में स्कूल के खिलाफ लिखित शिकायत मिलने पर वह जांच कराएंगे।

Updated : 1 Aug 2022 12:24 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top