Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > रेलवे स्टेशन को पॉलीथीन मुक्त बनाने को रेल्वे चाइल्ड लाइन का प्रयास

रेलवे स्टेशन को पॉलीथीन मुक्त बनाने को रेल्वे चाइल्ड लाइन का प्रयास

रेलवे स्टेशन को पॉलीथीन मुक्त बनाने को रेल्वे चाइल्ड लाइन का प्रयास
X

झांसी। आज प्रगति पथ द्वारा संचालित रेल्वे चाइल्ड लाइन (महिला एवं बाल विकास मंत्रालय एवं रेल्वे मंत्रालय) की परियोजना के अन्र्तगत स्टेशन प्रबंधक गिरीश कंचन की अध्यक्षता में सी0टी0आई0 आर0पी0 शुक्ला, पी0एस0 सोनी, उमर खान, श्रीमति मंजू श्रीवास्तव, श्रीमति आरती एवं चाइल्ड लाइन डायरेक्टर ब्रजेन्द्र सिंह चौहान, प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर बिलाल उल हक आदि लोगों ने पॉलीथीन मुक्त स्टेशन बनाने के लिये इस अभियान में रेल्वे चाइल्ड लाइन टीम के साथ सहयोग दिया।

इस अभियान में यात्री एवं विक्रेताओं को पॅालीथीन से फैलने वाले दुष्प्रभावों से स्टेशन परिसर को बचाने एवं स्वच्छ भारत निर्माण के उद्देश्य पूर्ति में सहयोग हेतु रेल्वे चाइल्ड लाइन ने अपील की। इस अभियान के अन्र्तगत रेल्वे चाइल्ड लाइन के सदस्यों ने विक्रेताओं को जानकारी दी कि स्टेशन पर पॅालीथीन रखना व उपभोक्ता को पालीथीन देना एक दण्डनीय अपराध है, जिसमें जुर्माना भी हो सकता है। रेल्वे चाइल्ड लाइन काउंसलर भारती गहलौत ने वेन्डरों से कहा कि विक्रेता अपने पास पेपर के थैले रखें, जिससे यात्रियों को सुविधा हो। अगर वे ऐसा नहीं कर सकते, तो यात्रियों से कहें कि वे स्वयं अपने साथ थैले लेकर चलें। इससे स्टेशन परिसर को पॅालीथीन मुक्त बनाने में एक कदम आगे बढ़ेगा। रेल्वे चाइल्ड लाइन प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर बिलाल उल हक ने कहा कि पॅालीथीन का उपयोग संसार के लिये हानिकारक है, क्योंकि पॅालीथीन एक अविनाशी पदार्थ है, जो कि पर्यावरण के लिये हानिकारक है। लोगों को इसके स्थान पर इको फ्रेंडली बैग जैसे पेपर व कपड़े का बना बैग ही इसतेमाल करना चाहिये। इससे हमारे देश में स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में एक पहल होगी।

इस अभियान में कुछ वेन्डरों ने कहा कि वे इस अभियान में पूरे मन से सहयोग करना चाहते हैं। वे लोग पूरी कोशिश करेगें कि यात्रीगण व स्वयं वे भी पॉलीथीन के प्रयोग को खत्म करने में सहयोग करें। इससे स्टेशन परिसर साफ व स्वच्छ बना रहेगा। इसी क्रम में रेल्वे चाइल्ड लाइन सदस्यों ने यात्रियों को जागरूक किया और इसके साथ ही 1098 की जानकारी भी दी। कुछ लोगों ने बच्चों से भी कहा कि वे भी अपने घर से ही पॅालीथीन हटाने की शुरूआत करें और अपने माता पिता को इस कार्य के लिये जागरूक करें।

इस कार्य अभियान में रेल्वे चाइल्ड लाइन से काउंसलर भारती गहलोत, टीम सदस्य आलोक कुमार, गोविन्द दास, रेखा आर्य, हेमलता, राखी यादव, आदि उपस्थित रहे।

Updated : 2018-07-25T17:04:06+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top