Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > कन्नौज से खुदाई में मिले सोने के सिक्के, प्रशासन में हड़कंप

कन्नौज से खुदाई में मिले सोने के सिक्के, प्रशासन में हड़कंप

कन्नौज से खुदाई में मिले सोने के सिक्के, प्रशासन में हड़कंप
X

कन्नौज। कन्नौज में दो जगह खुदाई के दौरान सोने के प्राचीन सिक्के निकलने से हड़कम्प मच गया। सिक्कों को देखकर आस-पास के लोगों में शोर मच गया। रविवार को एक मकान की खुदाई के दौरान पुराने सिक्कों से भरी मटकी निकली तो 300 सोने के सिक्के मिलने की सूचना पुलिस तक पहुंचते देर नहीं लगी। पुलिस मौके पर पहुंच गई है और सोने के 170 सिक्कों को जब्त कर मकान मालिक से पूछताछ कर रही है। वहीं धर्मशाला की दीवार खोदाई में सोने के 10 सिक्के निकलने पर मजदूरों ने उन्हें अपने पास रख लिया। भनक लगते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मजदूरों से पूछताछ के बाद सभी सिक्के बरामद कर लिए।

उर्दू भाषा बता रही मुगलकालीन

कन्नौज के गुरसहायगंज थाना क्षेत्र के ग्राम पछायेंपुर्वा निवासी सियाराम पुत्र नन्हें के खेत में बिजय बहादुर व रीनू अपना मकान बनवा रहे हैं। उसके लिए खुदाई करते समय अचानक एक पुरातन सम्पदा के सिक्कों से भरी मटकी मिली, तो देखते ही आंखें चौंधिया गई। एकदम से हड़कम्प मच गया। मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गयी। मामला पुलिस तक पहुंच गया।

पुलिस ने मौके पर पहुंच कर 170 सिक्कों को जब्त कर उसकी सही जानकारी के लिए पुरातन विभाग को इसकी सूचना दे दी है। इन सिक्कों पर उर्दू भाषा में कुछ लिखा हुआ है। जिसकी जानकारी भी की जा रही है।

खुदाई के दौरान एक मटकी में निकले पुरातन सम्पदा के सिक्के मुग़ल कालीन के बताये जा रहे हैं। इन सिक्कों में उर्दू भाषा में लिखा कुछ लेख भी नजर आ रहा है। पुलिस इन से जुड़ी हर जानकारी के लिए इसकी तह में जाने में जुट गई है। पुलिस ने मकान मालिक को भी हिरासत में लेकर पूछ्ताछ कर रही है जिससे इन सिक्को के बारे में सही जानकारी मिल सके।

सोने के सिक्के देख मचा हड़कंप

कस्बे के तिर्वागंज स्थित सर्राफा वाली गली में सेठ मन्नी लाल के धर्मशाला में शनिवार को दीवार की खोदाई की जा रही थी। दीवार काफी मोटी थी, जिससे तीन से चार मजदूरों को लगाया गया था। खोदाई के दौरान दीवार में एक अलमारी दिखाई दी। मजदूरों ने अलमारी खोली तो उसमें सोने के 10 सिक्के निकले। मजदूर आपस में सिक्के बांट पाते उससे पहले ही कोतवाली प्रभारी आमोद कुमार को इसकी भनक लग गई। तुरंत ही मौके पर पहुंचे और मजदूरों से पूछताछ करने के बाद सभी सिक्के बरामद कर लिए। इसकी सूचना पुलिस अधीक्षक को दी गई।

पुलिस अधीक्षक किरीट राठौड़ ने सिक्कों को पड़ताल के लिए मंगवा लिया। कोतवाली प्रभारी ने बताया कि सिक्के पुरातत्व विभाग को सौंपे जाएंगे। इसकी पड़ताल होगी। उन्होंने बताया कि सिक्कों पर ब्रिटिश हुकुमत का जिक्र है और करीब 100 पूर्व होने के साक्ष्य मौजूद हैं।

Updated : 2018-07-31T01:43:29+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top