Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > सहारनपुर में जहरीली शराब से अब तक 64 लोगों की मौत, सूबे में ताबड़तोड़ छापेमारी

सहारनपुर में जहरीली शराब से अब तक 64 लोगों की मौत, सूबे में ताबड़तोड़ छापेमारी

सहारनपुर में जहरीली शराब से अब तक 64 लोगों की मौत, सूबे में ताबड़तोड़ छापेमारी
X

सहारनपुर/मेरठ। जहरीली शराब कांड में मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। सहारनपुर जनपद में इसके सेवन से अब तक 64 लोगों की मौत हो गई है। इनमें से 18 लोगों की मौत शनिवार को मेरठ मेडिकल काॅलेज में हुई। मेरठ में शवों का पोस्टमार्टम करने के लिए टीमों का गठन किया गया है। प्रशासन के स्तर पर मृतकों की सूची बनाने का काम भी किया जा रहा है। शराब के काले कारोबार और वांछितों की धरपकड़ के लिए कई जिलों में ताबड़तोड़ छापेमारी की जा रही है। इन छापों में काफी मात्रा में अवैध शराब बरामद की गई है और कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सहारनपुर में जिन मृतकों का पोस्टमार्टम हो चुका है, उन शवों का उनके पैतृक गांवों में अंतिम संस्कार कराया जा रहा है। सलेमपुर गांव में सात शवों का अंतिम संस्कार किया गया और खेड़ा मुगल में तीन शवों का अंतिम संस्कार किया गया।

हालांकि प्रशासन ने अभी तक 46 लोगों की मौत की ही पुष्टि की है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि 64 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि बीमारों की हालत को देखते हुए मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है।

लगातार बढ़ रही है मृतकों की संख्या

जहरीली शराब कांड ने इतना कहर बरपाया है कि हर घंटे मृतकों की संख्या बढ़ती जा रही है। प्रशासन के अधिकारी लगातार मृतकों की सूची बनाने में जुटे हुए हैं। एसएसपी दिनेश कुमार पी. का कहना है कि उत्तराखंड के हरिद्वार जनपद में थाना झबरेड़ा क्षेत्र के गांव बालूपुर एक तेरहवीं में शराब परोसी गई थी। इसी शराब को लेकर एक युवक सहारनपुर के उमाही गांव में आया था। उसी शराब को पीने से लोगों की मौत हो रही है।

अब तक मृतकों की सूची में शामिल नाम

कंवरपाल, अरविंद, इमरान, राजू, संजय, राजकुमार, संजय, सत्यवान, सुरेंद्र, नरेश, कर्ण, भगवानदास, कंवरपाल, ऋषिपाल, बिजेंद्र, रतन, राजबीर, महीपाल, धूम सिंह, मोतीराम, राजू, दीपचंद, बुद्धभगत, माठा, मंगल, काला उर्फ राजकुमार, गोपाल, सोनू, गुलाब सिंह, शीशपाल, अरुण, बेनाम, वीरेन्द्र, राकेश, पिंटू, श्यामू, सेवाराम, लीलू, इंद्रपाल आदि।

कई लोगों की हालत गंभीर

मेरठ मेडिकल काॅलेज में भर्ती कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है। डाॅक्टरों का कहना है कि जहरीली शराब ने इन लोगों के गुर्दे, हृदय और आंतों को बुरी तरह से प्रभावित किया है।

प्रदेशव्यापी छापेमारी

सहारनपुर में जहरीली शराब में बड़ी संख्यां में लोगों की मौत होने की घटना के बाद पुलिस और आबकारी विभाग एक्शन मोड में आ गया है। आज प्रदेश के कई जिलों में इसके अवैध कारोबारियों की धर पकड़ के लिए छापेमारी अभियान चलाया गया।

मेरठ में कई भट्ठियां नष्ट कीं

मेरठ जनपद में एसपी देहात राजेश कुमार के नेतृत्व में परीक्षितगढ़ के खादर क्षेत्र में मिर्जापुर और कुंडा गांव के जंगल में अवैध शराब माफिया के खिलाफ अभियान चलाया गया। आधा दर्जन से अधिक स्थानों की टीम के साथ चलाए गए अभियान के दौरान पुलिस ने जंगल में सुलग रही दर्जनों भट्ठियों को तहस-नहस करते हुए हजारों लीटर लाहन को नष्ट किया। हालांकि इस दौरान कोई शराब माफिया पुलिस के हाथ नहीं लगा।

अमेठी में 30 गिरफ्तार

अमेठी जनपद में पुलिस ने अभियान चलाकर कुल 30 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 324 लीटर अवैध शराब और चार क्विंटल लाहन बरामद किया गया है।

चित्रकूट में 13 गिरफ्तार

चित्रकूट के एसपी मनोज कुमार झा के निर्देशन मे अवैध शराब निर्माण बिक्री की रोकथाम को चलाये जा रहे अभियान मे पुलिस ने 13 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से 105 लीटर कच्ची और 83 क्वार्टर देसी शराब बरामद की गई है।

फिरोजाबाद में चार गिरफ्तार

फिरोजाबाद जनपद के शिकोहाबाद में पुलिस ने शनिवार को गिहार कॉलोनी में छापेमार कार्यवाही करते हुए यहां से हजारों लीटर लाहन व कच्ची शराब को बरामद कर इसे नष्ट किया है। पुलिस ने मौके से चार लोगों को गिरफ्तार किया है।

गाजियाबाद में अवैध शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

गाजियाबाद जिले के आबकारी विभाग ने बॉर्डर एरिया में छापा मार कार्रवाई की जिसमें लोनी में शराब भट्टी को नष्ट कर दिया जबकि 25 ड्रम लाहन समेत करीब 50 हजार की शराब बरामद की है। जिले के मसूरी इलाके में पुलिस ने चेकिंग के दौरान अंग्रेजी शराब की 655 पेटियां बरामद की हैं और दो तस्करों को गिरफ्तार किया है ।

Updated : 9 Feb 2019 2:31 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top