Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > मतदान सबसे बड़ा राष्ट्रधर्म, एक मत से सरकार बनती और गिरती है : राम नाईक

मतदान सबसे बड़ा राष्ट्रधर्म, एक मत से सरकार बनती और गिरती है : राम नाईक

-विद्यार्थी केवल किताबी कीड़ा न बनें,धार्मिक शिक्षा भी ग्रहण करें : राम नाईक

मतदान सबसे बड़ा राष्ट्रधर्म, एक मत से सरकार बनती और गिरती है : राम नाईक
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने शनिवार को कहा कि विद्यार्थी केवल किताबी कीड़ा ही न बनें। धार्मिक शिक्षा भी ग्रहण करें। वह शुआ फातिमा पब्लिक गर्ल्स इण्टर काॅलेज, फैजुल्लाह गंज, लखनऊ के वार्षिक उत्सव को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता एवं वरिष्ठ अधिवक्ता ए.पी. सिंह और बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह को 'प्राइड और सोसायटी सम्मान' से अलंकृत किया। राज्यपाल ने इस अवसर पर काॅलेज के नवनिर्मित सांइस ब्लाक का उद्घाटन किया।

राज्यपाल ने कहा कि कोशिश करने वालों की हार नहीं होती और जो हार नहीं मानता, वही सफलता प्राप्त करके आगे बढ़ता है। निरन्तर आगे बढ़ने वाले ही जीवन में सफल होते हैं।

उन्होंने व्यक्तित्व विकास के चार मंत्र बताते हुये कहा कि सदैव मुस्कुराते रहें, दूसरों की सराहना करना सीखें, दूसरों की अवमानना न करें क्योंकि यह गति अवरोधक का कार्य करती हैं, अहंकार से दूर रहें तथा हर काम को अधिक अच्छा करने पर विचार करें।

राज्यपाल ने कहा कि संस्थापक प्रो. शारिब रूदौलवी का प्रयास सराहनीय है, जिन्होंने अपनी बेटी शुआ फातिमा के निधन के बाद गरीब बच्चियों को शिक्षित करने के लिए काॅलेज की स्थापना की।

राज्यपाल ने बालिकाओं से कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा जनतांत्रिक देश है। बच्चे अपने स्तर से अपने परिजनों को मतदान के लिए प्रेरित करें। चुनाव मतदाता के मतदान की भागीदारी से ही सम्पन्न होते हैं। ऐसे समय में मतदान सर्वश्रेष्ठ दान है। मतदान सबसे बड़ा राष्ट्रधर्म है। लोकतंत्र में मत का बहुत महत्व है। एक मत से सरकार बनती है और गिरती है।

उन्होंने कहा कि लोकसभा 2019 के चुनाव में सबसे अधिक मत प्रतिशत वाले लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र, वार्ड एवं क्षेत्र पंचायत तथा सर्वाधित मत प्रतिशत वाले केन्द्र से जुड़े लोगों का राजभवन में सत्कार किया जायेगा।

कार्यक्रम में शुआ एजुकेशनल सोसायटी के संस्थापक प्रो. शारिब रूदौलवी, डाॅ0 अम्मार रिज़वी, निदेशक कर्रार ज़ैदी, प्रबन्धक वक़ार रिज़वी, ट्रस्टी श्री आसिम रज़ा, काॅलेज की छात्राएं एवं शिक्षिकाएं सहित अन्य गणमान्य नागरिक एवं अभिभावकगण उपस्थित थे। काॅलेज के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। राज्यपाल ने काॅलेज की मेधावी छात्राओं को स्मृति चिन्ह प्रदान किया।

Updated : 30 March 2019 4:06 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top