Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > सरदार पटेल की स्मृति में दौड़ेगा उप्र, बच्चों के साथ बड़े भी लेंगे यूनिटी फॉर रन में भाग

सरदार पटेल की स्मृति में दौड़ेगा उप्र, बच्चों के साथ बड़े भी लेंगे यूनिटी फॉर रन में भाग

सरदार पटेल की स्मृति में दौड़ेगा उप्र, बच्चों के साथ बड़े भी लेंगे यूनिटी फॉर रन में भाग
X

लखनऊ। सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर 31 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी प्राथमिक स्कूलों में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप शिक्षा निदेशक शुभा सिंह ने सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी किया है।

दरअसल भारत सरकार ने सरदार पटेल की जयंती को एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस निर्णय के अनुरूप योगी सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक स्कूल में रन फ़ॉर यूनिटी के आयोजन का फैसला किया है। आदेश में कहा गया है कि सरदार पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में इस वर्ष पूरे उत्साह से यूनिटी रन का आयोजन किया जाएगा। छात्र अपनी सुविधा के अनुसार कम अथवा अधिक दूरी के लिए दौड़ सकते हैं। यह दौड़ विद्यालय में 31 अक्टूबर को सुबह 7-8 बजे सुबह की सभा या शून्य अवधि में होगी। दौड़ के प्रारम्भ या अंत में विद्यालय के प्रधानाचार्य या वरिष्ठ अध्यापक, विद्यार्थी सरदार पटेल और राष्ट्रीय एकता में उनकी भूमिका एवं योगदान के बारे में बताएंगे। एकता दौड़ के आयोजन का विद्यालय पत्रिका, वेबसाइट, व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। राज्य सरकार ने यह भी निर्देश दिया है कि इस अवसर पर सम्भव हो तो विद्यार्थियों के माता-पिता, स्थानीय समुदाय को दौड़ में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। सीमांत क्षेत्रों (दिव्यांग बच्चों सहित) के बच्चों, स्ट्रीट चिल्ड्रेन को दौड़ में शामिल करने के लिए विशेष प्रयास किया जाए।

सरदार पटेल के योगदान के बारे में बताएं -

आदेश में ये भी कहा गया है कि प्रत्येक विद्यालय में भारत को एकजुट करने में सरदार पटेल के योगदान पर भाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए। सरदार पटेल को समर्पित प्रार्थना सभाओं का आयोजन कराया जाए। विद्यालयों में सरदार पटेल के योगदान एवं जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाए। प्रदर्शनी के लिए बनाए गए विषय वस्तु का क्षेत्रीय भाषा में अनुवाद कराकर उसको सोशल मीडिया प्लेटफार्म एवं विद्यालय की वेबसाइट पर साझा किया जाए।

Updated : 29 Oct 2022 2:22 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top