Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > जंग के मैदान में यह कार दुश्मनों के छुड़ाएगी छक्के

जंग के मैदान में यह कार दुश्मनों के छुड़ाएगी छक्के

जंग के मैदान में यह कार दुश्मनों के छुड़ाएगी छक्के
X

लखनऊ। युद्ध के मैदान में दुश्मन को ठिकाने लगाने में अब किसी सैनिक को शहीद नहीं होना पड़ेगा। दूर सुरक्षित बैठा जवान रिमोट कार से दुश्मन के इलाके में घुसकर मुकाबला करेगा। यह अनोखी कार दुश्मन का काम तमाम कर न सिर्फ वापस लौट आएगी बल्कि दुश्मन के इलाके का हाल भी बताएगी। अत्याधुनिक तकनीक की यह कार डिफेंस एक्सपो में दिखने को मिलेगी। आर्म्ड व्हीकल प्रदर्शनी में टेली ऑपरेटेड काम्बैट व्हीकल को शामिल किया जाएगा।

आगामी 5-9 फरवरी के बीच वृंदावन के सेक्टर-15 में लगने वाली प्रदर्शनी में महिन्द्रा डिफेंस सिस्टम लिमिटेड यह कार लेकर आ रही है। इसका नाम 'सूरन' रखा गया है। यह अपने तरह की अनोखी कार है। इसे चलाने में किसी सैनिक की जरूरत नहीं होगी। रिमोट से चलने वाली इस कार के ऊपर बंदूक लगी है जो दुश्मन को देखते ही फायर करने लगेगी। कार का वजन 500 किलोग्राम है। इतनी भारी कार को दूर बैठा सैनिक किसी खिलौने वाली कार की तरह जॉय स्टिक से ऑपरेट कर सकेगा।

मल्टी टैरेन यह कार ऊबड़-खाबड़, गीली जमीन, पथरीली जमीन, जंगल आदि स्थानों पर फर्राटा भर सकेगी। पेट्रोल से चलने वाली यह कार इंटेलीजेंट वार मशीन की श्रेणी में आती है। यह तीन मोड (टेली ऑपरेटेड रिमोटली, टेली ऑपरेटेड फ्राम ए मोबाइल कंट्रोल स्टेशन व आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस) पर काम कर सकेगी। इसके अलावा यह कार लॉग रेंज कैमरा, एडवांस प्रोसेसर, कंट्रोलर, सेंसर, पॉवर बैकअप समेत कई अन्य खूबियों से लैस है।

इसके अलावा प्रदर्शनी में माइंस सेफ व्हीकल 'मिकोर' का प्रदर्शन किया जाएगा। इसपर दस सैनिकों के बैठने की क्षमता है। साथ ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से युद्ध के मैदान में दौड़ सकती है। साथ ही लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल व रक्षक का को प्रदर्शनी में शामिल किया जा रहा है। यह सभी आर्म्ड व्हीकल सेना में युद्ध के लिहाज से बनाई गई हैं जिससे सैनिकों को दुश्मन से मुकाबला करने में किसी तरह की हानि न हो।

संगम पर सीएम ने पतंग उड़ाई और स्वच्छता का संदेश देने के लिए कबूतर भी उड़ाए। इसके बाद वह सर्किट हाउस पहुंचे और गंगा यात्रा को कौशाम्बी के लिए रवाना किया। डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा और जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह यात्रा को लेकर रवाना हुए हैं। यात्रा को रवाना करने के बाद सीएम लौट गए। कौशाम्बी के कड़ा में डिप्टी सीएम जनसभा करेंगे फिर यात्रा प्रतापगढ़ रवाना हो जाएगी।

Updated : 30 Jan 2020 8:01 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top