Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > अनुच्छेद 370 हटाने पर सरकार के समर्थन में सपा-बसपा

अनुच्छेद 370 हटाने पर सरकार के समर्थन में सपा-बसपा

- अनुच्छेद 370 हटाने से जम्मू-कश्मीर के लोगों को मिलेगा लाभ: मायावती - अखिलेश ने किया देश की एकता-अखंडता को मजबूती देने के लिए उठाए गए कदम का स्वागत

अनुच्छेद 370 हटाने पर सरकार के समर्थन में सपा-बसपा
X

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त करने का स्वागत किया है। मायावती ने मंगलवार को अपने ट्वीट में कहा कि संविधान की 'सामाजिक, आर्थिक व राजनीतिक न्याय' की मंशा को देश भर में लागू करने के लिए जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा सम्बंधी अनुच्छेद 370 व 35ए को हटाने की मांग काफी लम्बे समय से थी। अब बसपा उम्मीद करती है कि इस सम्बंध में केन्द्र सरकार के फैसले का सही लाभ वहां के लोगों को आगे मिलेगा।अखिलेश यादव ने कहा कि देश की एकता और अखंडता को मजबूती प्रदान करने की दिशा में उठाए गए किसी भी कदम का स्वागत है लेकिन लोकतंत्र में छल, कपट, बल का उपयोग लोकतांत्रिक नियमों का उल्लंघन है।

मायावती ने कहा कि इसी प्रकार, जम्मू-कश्मीर के लेह-लद्दाख को अलग से केन्द्र शासित क्षेत्र घोषित किए जाने से खासकर वहां के बौद्ध समुदाय के लोगों की बहुत पुरानी मांग अब पूरी हुई है, जिसका भी बसपा स्वागत करती है। बसपा सुप्रीमो ने कहा कि इससे पूरे देश में विशेषकर बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर के बौद्ध अनुयाई काफी खुश हैं। इससे पहले पार्टी महासचिव और राज्य सभा सांसद सतीश मिश्रा ने कहा था कि अब अन्य राज्यों की तरह जम्मू कश्मीर में भी दलित और पिछड़े वर्ग के समुदायों को आरक्षण का लाभ मिलेगा इसलिए उनकी पार्टी इसका समर्थन करती है।

समाजवादी पार्टी भी इस अहम मुद्दे पर सरकार के समर्थन में आ चुकी है। पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि देश की एकता और अखंडता को मजबूती प्रदान करने की दिशा में उठाए गए किसी भी कदम का स्वागत है लेकिन लोकतंत्र में छल, कपट, बल का उपयोग लोकतांत्रिक नियमों का उल्लंघन है। उन्होंने कहा ​कि सहमति और भरोसे से फैसले होने चाहिए। सभी दलों को बातचीत का हिस्सा बनाना चाहिए। एकतरफा निर्णय से विवाद पैदा होता है।

Updated : 6 Aug 2019 10:57 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top