Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > नेताओं को राजनीतिक गुण सिखाने होगी पॉलिटिकल ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना

नेताओं को राजनीतिक गुण सिखाने होगी पॉलिटिकल ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना

नेताओं को राजनीतिक गुण सिखाने होगी पॉलिटिकल ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना
X

लखनऊ/स्वदेश वेब डेस्क। नेताओं को राजनीति के नये-नये गुर सिखाने के लिये देश में अपनी तरह का पहले पॉलिटिकल ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना गाजियाबाद में की जायेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार यहां हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी। नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि 60 बीघे जमीन में इस संस्थान की स्थापना की जायेगी। प्रथम चरण में इस पर करीब 198 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे।

इस संस्थान में राजनीतिज्ञों को निर्धारित पाठ्यक्रम के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा। समय समय पर इसमें विदेशी राष्ट्राध्यक्षों और अन्य पदाधिकारियों के भाषण भी कराये जायेंगे। इसीलिये इसे दिल्ली के नजदीक स्थापित करने का निर्णय लिया गया।

श्री खन्ना ने बताया कि इस संस्थान को किसी अन्तर्राष्ट्रीय संस्थान से सम्बद्ध कराने का प्रयास किया जायेगा, ताकि प्रशिक्षुओं को राष्ट्रीय विषयों के साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय मामलों की भी सटीक जानकारी हो सके।

उन्होंने बताया कि नगर विकास विभाग की देखरेख में चलने वाले इस संस्थान से राजनीति में प्रवेश करने वालों को खासतौर पर फायदा होगा। इस संस्थान का निर्माण दो साल में पूरा कर लेने की उम्मीद है। इसमें कमेटी की संस्तुति के बाद निर्धारित फीस देकर प्रवेश लिया जा सकेगा।

Updated : 2018-10-10T20:58:32+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top