Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > यूपी में पुलिस कर्मियों को सप्ताह में एक दिन का मिलेगा अवकाश

यूपी में पुलिस कर्मियों को सप्ताह में एक दिन का मिलेगा अवकाश

- बाराबंकी और कानपुर में 20 अगस्त से शुरू होगा अवकाश, राजपत्रित अधिकारियों को नहीं मिलेगी छुट्टी

यूपी में पुलिस कर्मियों को सप्ताह में एक दिन का मिलेगा अवकाश

लखनऊ। प्रदेश के पुलिस कर्मियों के लिए योगी सरकार की ओर से एक खुशखबरी है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत अब सप्ताह में एक दिन पुलिस कर्मियों को अवकाश मिलेगा। 20 अगस्त से प्रदेश के दो जनपदों बाराबंकी और कानपुर में लागू कर दी जायेगी। योजना सफल होने पर अन्य जिलों में भी लागू किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश पुलिस जनता की सेवा के लिए 24 घंटे मुस्तैद रहती है। इस दौरान त्योहार, धरना प्रदर्शन, प्रशासनिक अधिकारियों की बैठकें। कोर्ट केस यह सब ड्यूटी के दौरान ही देखना पड़ता है। इस कारण पुलिस कर्मियां में मानसिक तनाव आ जाता है। इसके अलावा उनके शारीरिक दक्षता में भी गिरावट देखने को मिलती है। ऐसे में प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत सप्ताह में एक दिन पुलिस कर्मियों को अवकाश देने जा रही है। यह योजना 20 अगस्त से लागू की जायेगी।

सप्ताह में एक दिन पुलिस कर्मियों को अवकाश मिलेगा, लेकिन अवकाश के दिन वह जिला छोड़कर नहीं जा सकते हैं। अवकाश के दिन सम्बन्धित पुलिसकर्मी अपने कार्यक्षेत्र में ही रहना होगा। आपात अवस्था में उन्हें ड्यूटी पर भी बुलाया जा सकता है। सप्ताहिक अवकाश पुलिस विभाग के राजपत्रित अधिकारियों पर लागू नहीं किया जायेगा। इसका लाभ केवल निरीक्षक, उपनिरीक्षक, सिपाही को ही दिया जायेगा।

बाराबंकी के पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने बताया कि रोस्टर तैयार करने की जिम्मेदारी अपर पुलिस अधीक्षक उत्तरी आरएस गौतम को सौंपी गयी है। 20 अगस्त को इस योजना को बाराबंकी और कानपुर के जनपद में लागू किया जायेगा। पहले प्रयोग में आने वाली दिक्कतों को दूर करने के बाद पूरे प्रदेश में लागू कर दिया जायेगा।

Updated : 9 Aug 2019 6:30 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top