Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > पहले व दूसरे चरण के लिए सपा ने उतारे नौ उम्मीदवार

पहले व दूसरे चरण के लिए सपा ने उतारे नौ उम्मीदवार

पहले व दूसरे चरण के लिए सपा ने उतारे नौ उम्मीदवार
X

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, भाजपा, बसपा के बाद समाजवादी पार्टी ने भी नौ उम्मदवारों की घोषणा कर दी है। राज्य में पहले चरण के चुनाव के लिए सपा ने संतोष सुमन को बीजापुर, बिमलेश दुबे को जगदलपुर और छबिंद्र कर्मा को दंतेवाड़ा से टिकट दिया है। छबिंद्र कर्मा, दंतेवाड़ा से लोकप्रिय कांग्रेसी नेता महेंद्र कर्मा के बेटे हैं। नक्सली हमले में महेंद्र की हत्या हो जाने के बाद उनके बेटे छबिंद्र दंतेवाड़ा की राजनीति का केंद्र बिंदु बने हुए हैं। सपा ने छबिंद्र पर दांव लगाकर दंतेवाड़ा सीट पर कांग्रेस व भाजपा को कड़ी टक्कर दे दी है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए विभिन्न दलों की ओर से उम्मीदवारों के नामों की घोषणा का सिलसिला तेज हो गया है। रविवार को सपा ने नौ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। पार्टी ने पहले चरण के लिए तीन उम्मीदवारों और दूसरे चरण के लिए छह उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। ध्यातव्य हो, शनिवार को भाजपा ने 77 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। भाजपा की सूची जारी होने के फौरन बाद सपा ने रूठे उम्मीदवारों को पाले मे लाते हुए उन पर दांव खेला है। उसने दूसरे चरण के लिए नवीन गुप्ता को रायपुर पश्चिम, योगेंद्र भोई को बासना, जिबन सिंह यादव को अकलतारा, मुकेश लहारे को पामगढ़, अमरनाथ अग्रवाल को कोरबा और सुबेंद्र सिंह यादव को वैशालीनगर से टिकट दिया गया है। 12 नवंबर को पहले चरण का मतदान होना है।

इन पांचों राज्यों में सबसे पहले मतदान छत्तीसगढ़ में होगा। यहां दो दौर में मतदान होगा। पहले चरण में नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 12 नवंबर को जबकि दूसरे चरण में 20 नवंबर को चुनाव होगा। छत्तीसगढ़ की सत्ता पर भाजपा 15 साल से काबिज है। डॉ. रमन सिंह मुख्यमंत्री पद की कमान संभाले हुए हैं। बसपा प्रमुख मायावती और पूर्व कांग्रेस नेता अजीत जोगी के बीच गठबंधन की घोषणा के बाद मुकाबला बेहद दिलचस्प हो गया है।

सपा के समर्थन के बिना नहीं बनेगी सरकार

सपा के उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया में मुख्य भूमिका निभाने वाले पार्र्टी के छत्तीसगढ़ प्रभारी तिलक यादव ने दावा किया है कि छत्तीसगढ़ में इस बार त्रिशंकु विधानसभा बनेगी। किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिल पाना दूर की बात है। सपा के चुनाव में उतरने से मुकाबला बेहद दिलचस्प बन गया है। जहां अजीत जोगी और मायावती कांगे्रस और भाजपा के समीकरण बिगाड़ते नजर आ रहे हैं, वहीं सपा भी खेल को दिलचस्प बनाने जा रही है। पूर्व कांगे्रसी नेता महेंद्र कर्मा के बेटे छबिंद्र कर्मा को दांव पर लगाते हुए यादव ने इसे पार्टी का मास्टर स्ट्रोक बताया है। यादव ने दंतेवाड़ा की राजनीति को गरमाते हुए राज्य में कम से पांच सीटों पर दावेदारी तेज कर दी है। उनका कहना है कि पार्टी 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इसके साथ ही बाकी सीटों पर उसने गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के साथ तालमेल बिठाया है। चतुष्कोणीय मुकाबले में सेंध लगाने के लिए सपा और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने पिछड़े, दलित, अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के साथ ही नव युवकों से संपर्क अभियान तेज कर दिया है।

Updated : 2018-10-22T04:10:01+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top