Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > सुशासन का अर्थ है- सुनवाई, सबकी हो : पीएम मोदी

सुशासन का अर्थ है- सुनवाई, सबकी हो : पीएम मोदी

सुशासन का अर्थ है- सुनवाई, सबकी हो : पीएम मोदी
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लखनऊ में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यहां आने से पहले मैं दिल्ली में अटल भूजल योजना की शुरुआत कर रहा था। इस योजना के तहत यूपी सहित देश के सात राज्यों में भूजल के स्तर को सुधारने के लिए काम किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार का विजन यूपी सहित देशभर के हेल्थ सेक्टर के विकास के लिए साफ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अटल जी कहते थे कि जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता, उसको समग्रता में देखना होगा। यही बात सरकार के लिए भी सत्य है, सुशासन के लिए भी सत्य है। सुशासन भी तब तक संभव नहीं है, जब तक हम समस्याओं को संपूर्णता में, समग्रता में नहीं सोचेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत से लेकर योग तक, उज्ज्वला से लेकर फिट इंडिया मूवमेंट तक और इन सबके साथ आयुर्वेद को बढ़ावा देने तक- इस तरह की हर पहल बीमारियों की रोकथाम में अपना अहम योगदान दे रही है।

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है। एयरपोर्ट से लेकर लोकभवन तक चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है। एयरपोर्ट से लेकर लोकभवन तक 22 मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई है।

अटल बिहारी वाजपेयी की ये प्रतिमा कांस्य से बनी है, जो 25 फीट ऊंची व पांच टन वजनी है। अटल जी की प्रतिमा को जयपुर की एक कंपनी ने बनाया है और इसकी लागत 89 लाख रुपये है। यह प्रतिमा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर संस्कृति विभाग ने निर्मित करवाई है।

प्रतिमा अनावरण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकभवन के प्रेक्षागृह में अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय का बटन दबाकर शिलान्यास किया। साथ ही प्रधानमंत्री अटल पेयजल मिशन योजना का शुभारंभ करेंगे। अटल पेयजल मिशन योजना के तहत भूजल के प्रबन्धन पर जोर दिए जाने का प्रावधान है। इसके तहत भूजल के एक-एक बूंद का इस्तेमाल किया जाना है। साथ ही भूजल का जितना शोधन होगा उसी अनुपात में उसके रिचार्ज की भी व्यवस्था का प्रावधान है।

Updated : 25 Dec 2019 10:54 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top