Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > महंत नृत्य गोपालदास को बधाई देने पहुंचे मुख्यमंत्री

महंत नृत्य गोपालदास को बधाई देने पहुंचे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की आकांक्षाओं को सोमवार को यह कहकर राहत दी कि इसका मार्ग अवश्य प्रशस्त होगा।

महंत नृत्य गोपालदास को बधाई देने पहुंचे मुख्यमंत्री
X

अयोध्या में जरूर बनेगा राम मंदिर धैर्य रखें संत : योगी आदित्यनाथ

अयोध्या/लखनऊ |

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण की आकांक्षाओं को सोमवार को यह कहकर राहत दी कि इसका मार्ग अवश्य प्रशस्त होगा। बस, जहां इतने दिनों धैर्य रखा, थोड़ा और धैर्य रखें। योगी ने राम राज्य की स्थापना का आह्वान किया और कहा कि राम राज्य प्रबल पुरुषार्थ से ही संभव है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह उपक्रम कर रहे हैं। रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं महंत नृत्यगोपालदास को जन्मोत्सव की बधाई देने अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री ने जन्मोत्सव के ही मंच से संत सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि मैं उस गोरक्षपीठ से हूं, जहां की तीन पीढिय़ां 1934 से ही राम मंदिर के प्रति समर्पित रही हैं और आज भी मैं उसी भावना से जुड़ा हुआ हूं। इससे अलग होने का प्रश्न ही नहीं उठता।

उम्मीद भी जताई कि रामजन्मभूमि विवाद के समाधान का मार्ग निकलना ही चाहिए। उन्होंने कहा संत समाज और मंदिर समर्थकों ने इतने दिनों तक धैर्य रखा, कुछ दिनों तक और धैर्य रखें। योगी ने सावधान भी किया कि हमें मंदिर निर्माण के नाम पर उन साजिशों को समझना होगा, जिससे मंदिर के लिए अनुकूल वातावरण प्रभावित होता हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भी हम लोगों के स्तर से इस दिशा में अभियान संचालित है। उन्होंने कहा, भगवान राम मर्यादा के प्रतीक रहे हैं और संत इस मर्यादा के वर्तमान प्रतिनिधि हैं। इस मर्यादा का पालन करते हुए राम मंदिर सहित देश के अन्य मसलों के लिए सम्यक समाधान का रास्ता निकालना पड़ेगा। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के कैबिनेट मंत्री जयभान सिंह पवैया भी उपस्थित थे।

सौ वर्ष जीने की कामना

मुख्यमंत्री ने न्यास अध्यक्ष को बधाई देते हुए उनके सौ वर्ष जीने की कामना की। करीब सवा तीन घंटा अयोध्या प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री ने अपने मित्र एवं जगद्गुरु रामानुजाचार्य स्वामी श्रीधराचार्य के आश्रम अशर्फी भवन पहुंच उनसे भेंट की। मुख्यमंत्री ने सहस्त्रधारा घाट पहुंच सरयू महोत्सव का उद्घाटन भी किया।

योग से प्रयाग कुंभ तक का हवाला

मुख्यमंत्री ने भारतीय योग से लेकर प्रयाग कुंभ तक का हवाला दिया और कहा, आज योग दुनिया के 192 देशों में स्वीकृत-शिरोधार्य हो रहा है। आगामी कुंभ के अवसर पर देश के सभी छह लाख गांवों एवं दुनिया के 192 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। कुंभ यदि आज दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक-सांस्कृतिक आयोजन के रूप में यूनेस्को की अमूर्त धरोहर में शामिल हुआ है, तो इसके पीछे प्रधानमंत्री का भारतीय संस्कृति को पूरी दुनिया में प्रतिष्ठापित करने का प्रयास और हमारी संस्कृति की मजबूत जड़े हैं। अपने 30 मिनट के उद्बोधन में मुख्यमंत्री ने कांग्रेस सहित अन्य विपक्षियों पर भी हमला बोला।






Updated : 26 Jun 2018 4:01 PM GMT
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top