Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > हर तस्वीर एक कहानी कहती है : अखिलेश

हर तस्वीर एक कहानी कहती है : अखिलेश

हर तस्वीर एक कहानी कहती है : अखिलेश
X

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि फोटोग्राफी एक प्रकार का पैशन है। पैशन कब प्रोफेशन बन जाता है। यह पता नहीं चलता है। इस प्रोफेशन में बहुत सारी कई मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। एक-एक तस्वीरों के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ती है। तस्वीरों से सच्चाई छिपाई नहीं जा सकती है। कभी एक तस्वीर ही उन्हें बुलंदियों पर पहुंचा देती है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द यूथ फोटोजर्नलिस्ट एसोसिएशन की चौथी सामूहिक फ़ोटो प्रदर्शनी के समापन को संबोधित कर रहे थे।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि फोटो कैमरे से नहीं बल्कि दिमाग से खींची जाती हैं, क्योंकि ये जरूरी नहीं कि जिसके पास महंगा कैमरा हो वो अच्छी तस्वीर भी खींच सकता हो । एक अच्छी तस्वीर क्लिक करने के लिए विजन की जरूरत होती है क्योंकि हर तस्वीर एक कहानी कहती है ।

उन्होंने कहा कि मुझे भी एक समय फोटोग्राफी का काफी शौक था, आज भी है लेकिन अब मैं उतना समय नहीं दे पाता हूं । राजनीति में तो फोटोग्राफी का महत्व बहुत ज्यादा है, पहले के समय फोटोग्राफी काफी मुश्किल थी, लेकिन समय के साथ टेक्नोलॉजी इतनी तेजी से आगे बढ़ी है कि अब कैमरे काफी एडवांस हो गए है, जिससे अब फ़ोटो क्लिक करने में काफी आसानी होती है । एक अच्छी तस्वीर की कीमत शब्दों में बयान नहीं कि जा सकती है। आखिर में अखिलेश यादव ने कहा कि इस तरह के आयोजन होते रहने चाहिए, ताकि प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलता रहे । अखिलेश यादव ने चुटकी लेते हुए कहा कि मैं यहां टोपी पहन कर इसलिए आया हूं, क्योंकि मुझे पता था कि यहां मेरी काफी तस्वीर खिंचने वाली हैं । मेरी फोटो हमेशा टोपी में अच्छी आती है ।

इस मौके पर फोटो जर्नलिज्म में अपना बहुमूल्य योगदान देने के लिए चार वरिष्ठ छायाकारों का सम्मान अखिलेश यादव ने किया ।

1 सुशील सहाय

2 पवन कुमार

3 संदीप रस्तोगी

4 विशाल श्रीवास्तव

संस्था के अध्यक्ष साहिल सिद्दीकी ने अखिलेश यादव को सम्मानित किया और साथ ही सभी फोटो जर्नलिस्ट की ओर से उनका स्वागत किया।


Updated : 2018-08-22T21:36:05+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top