Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > यूपी में इलेक्ट्रिक बसों की हुई शुरुआत

यूपी में इलेक्ट्रिक बसों की हुई शुरुआत

यूपी में इलेक्ट्रिक बसों की हुई शुरुआत
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए पहल की है। इसके मद्देनजर सरकार ने सूबे में अब इलेक्ट्रिक बसों को चलाने का निर्णय लिया है। पायलट प्रोजेक्ट के रुप में दो इलेक्ट्रिक बसों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को हरी झंडी भी दिखाई।

इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाने के बाद मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि ये बसें बगैर डीजल और पेट्रोल के चलेंगी। इनसे धुंआ भी नहीं निकलेगा। उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रिक बसों के संचालन से न केवल पर्यावरण का संरक्षण होगा, बल्कि पेट्रोल और डीजल के नाम पर खर्च हो रहे करोड़ों रुपयों की बचत भी होगी।

योगी ने बताया कि प्रदेश में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन का यह प्रोजेक्ट एस्सेल ग्रुप के सहयोग से शुरु किया गया है। उन्होंने बताया कि पाइलट प्रोजेक्ट के रुप में आज से दो इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरु किया गया। इनमें से एक बस राजधानी लखनऊ से कानपुर तक चलेगी जबकि दूसरी बस आगरा से दिल्ली तक संचालित होगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि दोनों बसों के सफल संचालन के बाद प्रदेश में भारी संख्या में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन किया जायेगा।

पूर्व में मुख्यमंत्री योगी ने अपने सरकारी आवास से दोनों इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर एस्सेल ग्रुप के अध्यक्ष डा0 सुभाष चंद्रा, प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वतंत्र देव सिंह, सपा के पूर्व नेता अमर सिंह समेत कई लोग उपस्थित थे। हरी झंडी दिखाने के बाद मुख्यमंत्री योगी और अन्य विशिष्ठ अतिथियों ने इलेक्ट्रिक बस में कालिदास मार्ग पर थोड़ी दूरी तक यात्रा भी की।

Updated : 2018-07-30T01:22:01+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top