Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को बांटी आवासों की चाबी, कहा- डबल इंजन सरकार में सबको मिल रहा है लाभ

मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को बांटी आवासों की चाबी, कहा- डबल इंजन सरकार में सबको मिल रहा है लाभ

मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को बांटी आवासों की चाबी, कहा- डबल इंजन सरकार में सबको मिल रहा है लाभ
X

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीएम आवास योजना के तहत 478.49 करोड़ की लागत से निर्मित 39 हजार आवासों की चाबी लाभार्थियों को वितरित किये। साथ ही 426.94 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाले 34 हजार 500 आवासों के लाभार्थियों को प्रथम किस्त के रूप में 143 करोड़ रुपये ऑनलाइन उनके खाते में भेजे हैं। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व अन्य लोग उपस्थित रहे।

ग्राम्य विकास विभाग की ओर से मंगलवार को इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में आज सब को योजनाओं को लाभ मिल रहा है। मुसहर, थारू, जहेरिया जो सरकार की योजनाओं से वंचित थे, उनको लाभान्वित करने का काम किया गया है। पारदर्शी योजना के तहत एक करोड़ 63 लाख लोगों को शौचालय देने का काम हुआ है।

उन्होंने कहा कि मुसहर जाति को जमीन पट्टा के साथ आवास मिला है। आजादी के 75 वर्षों बाद अपना ग्राम प्रधान चुना है। मुसहर, थारू, जहेरिया जो सरकार की योजनाओं से वंचित थे, उनको लाभान्वित करने का काम किया गया है। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आजादी के 75वर्षों तक जिन्होंने आपके साथ भेद भाव किया, वास्तव में वे आपके अपराधी हैं। वह केवल वोट बैंक के लिए काम करते थे। सामाजिक ताने-बाने को छिन्न-भिन्न करके काम उन्होंने किया है। आजादी के बाद पहली बार ईमानदारी के साथ काम करने वाली सरकार आपके साथ है। इसलिए लोगों के जुबान पर प्रधानमंत्री मोदी का नाम रहता है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधामंत्री सुमंगला योजना के माध्यम से बेटियों को लाभ मिल रहा है। अब रोजगार के लिए युवाओं को बाहर नहीं जाना पड़ेगा। अभ्युदय योजना से युवा आज जुड़ रहे है। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अभ्युदय योजना की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ प्रतियोगी छात्रों को मिल रहा है।

देश में मोदी और उप्र में योगी के आने से सबको मिल रहा लाभ : केशव प्रसाद मौर्य

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि आप सबने अपना योगदान देकर देश में नरेन्द्र मोदी सरकार बना दिया और जबसे उत्तर प्रदेश में 2017 और 2022 में योगी आदित्यनाथ सरकार बना दिया, तब गरीब कल्याण योजनाओं का लाभ सबको सीधे मिल रहा है। इसमें कोई बिचौलिया नहीं है। सरकार और लाभार्थी ही हैं। केन्द्र ने पीएम आवास योजना से गरीबों को घर दिया। जिन लोगों को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिला, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके लिए मुख्यमंत्री आवास योजना की शुरुआत की। आज उसी के तहत लाभान्वित किया। सीएम आवास आयोजना के तहत एक लाख 20 हजार रुपये आवास बनाने के नाम पर मिलता है। 12 हजार रुपये शौचालय बनाने के नाम पर लाभार्थी के खाते में जाता है। मजदूरी के नाम पर 19 हजार 170 रुपये मिल रहे हैं। यह धनराशि भी लाभार्थी के खाते में ही भेजी जाती है। इतना ही नहीं उस परिवार को निशुल्क गैस कनेक्शन और चूल्हा मिलता है।

Updated : 2022-11-22T12:30:48+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top