Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > काकोरी कांड की याद में सीएम ने किया टिकट का अनावरण, कहा- उप्र की धरती वीरों से भरी है

काकोरी कांड की याद में सीएम ने किया टिकट का अनावरण, कहा- उप्र की धरती वीरों से भरी है

काकोरी कांड की याद में सीएम ने किया टिकट का अनावरण, कहा-  उप्र की धरती वीरों से भरी है
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की अलख जगाने वाली उत्तर प्रदेश की धरती वीरों से भरी है। हमारी वर्तमान पीढ़ी सौभाग्यशाली है कि 1857 के प्रथम स्वातंत्र्य समर का केंद्र उत्तर प्रदेश रहा है। मंगल पांडेय ने मेरठ तो रानी लक्ष्मीबाई ने अपनी झांसी नहीं दूंगी, कहकर अंग्रेजों को ललकारा था। देश को आजाद कराने के लिए लखनऊ में काकोरी कांड और गोरखपुर में चौरी-चौरा कांड हुए। आज ही के दिन क्रांतिकारियों ने काकोरी की घटना को अंजाम दिया था।

योगी ने कहा कि महात्मा गांधी के नेतृत्व में सरदार वल्लभ भाई पटेल, सुभाष चंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद, रामप्रसाद बिस्मिल और भगत सिंह जैसे वीरों की वजह से देश को आजादी मिली। हम भाग्यशाली हैं कि आज देश की आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बड़ा लक्ष्य रखा है। जब तक हम स्वतंत्रता की शताब्दी मना रहे होंगे तब तक हमारे देश की तस्वीर काफी बदली होगी।

डाक टिकट का अनावरण -

मुख्यमंत्री ने काकोरी शहीद स्मारक प्रांगण में काकोरी ट्रेन कांड के अमर बलिदानियों के साथ ही कारगिल युद्ध में बलिदानी सैनिकों के परिवार के सदस्यों को भी सम्मानित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने काकोरी कांड की याद में डाक टिकट का अनावरण किया। मुख्यमंत्री ने क्रांतिकारियों की प्रतिमाओं पर मााल्यार्पण भी किया।इस मौके पर लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया, प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा समेत कई प्रमुख लोग मौजूद रहे।

Updated : 9 Aug 2022 9:22 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top