Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से बढ़ जाएगी ओडीओपी की ब्रांड वैल्यू

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से बढ़ जाएगी ओडीओपी की ब्रांड वैल्यू

प्रधानमंत्री ने खिलौना उद्योग का किया जिक्र तो जालौन के हस्तनिर्मित कागज पर बना सूर्य चित्र मिला पीएम को गिफ्ट

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से बढ़ जाएगी ओडीओपी की ब्रांड वैल्यू
X

लखनऊ। बुंदेलखंड की ऐतिहासिक धरती पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को जनता को समर्पित किया उससे बुंदेलखंड में आने वाले जिलों के ओडीओपी (एक जिला-एक उत्पाद) उत्पादों की भी ब्रांड वैल्यू बढ़ेगी। अपनी पसंदीदा और मात्र चार साल के समय में ही देश-दुनिया के लिए नजीर बनी बेहद सफल योजना की ब्रांडिंग का कोई अवसर नहीं छोड़ने वाले मुख्यमंत्री योगीजी ने आज भी वही किया। प्रधानमंत्री के सम्मान में प्रतीक चिन्ह (भगवान सूर्य की प्रतिमा) के रूप दिया, वह जालौन की हस्त निर्मित कागज की बनी थी। जालौन का ओडीओपी भी हस्तनिर्मित कागज है।

झांसी के सॉफ्ट टॉयज एवं चित्रकूट के लकड़ी के खिलौनों की भी बढ़ेगी पहचान : प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में खिलौनों के जिस खिलौना कारोबार का जिक्र किया, उसकी भी बुंदेलखंड में खासी संभावना है। सॉफ्ट टॉयज झांसी के तो लकड़ी के खिलौने श्रीराम चरित मानस जैसा कालजयी महाकाव्य रचने वाले गोस्वामी तुलसीदास, महर्षि बाल्मीकि की तपोभूमि और वनवास के दौरान पत्नी सीता एवं भाई लक्ष्मण के साथ जिस चित्रकूट में सर्वाधिक समय गुजरा था, उसका ओडीओपी है।

बांदा के शजर और महोबा के गौर पत्थर में जान डालने वाले हुनरमंदों के कद्रदान भी बढेंगे : बांदा के शजर पत्थर और महोबा के गौर पत्थर में जान डालने वाले हुनरमंदों की कला के कद्रदान बढेंगे। ललितपुर के खाद्य प्रसंस्करण को बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के जरिए दिल्ली समेत कई प्रमुख शहरों का बाजार मिलेगा। यहां की जरी की साड़ियों, रेडीमेड गारमेंट्स और होजरी उत्पादों को भी बड़ा बाजार मिलने से उसकी संभावनाएं बढ़ जाएंगी।

हमीरपुर की जूतियों की खूबी से वाकिफ होगी पूरी दुनिया : इसी तरह हमीरपुर की जूती की खूबी से देश-दुनिया वाकिफ होगी। मुख्यमंत्री शुरू से कहते रहे हैं कि मेरी मंशा शौर्य, संस्कार, तप एवं जप की ऐतिहासिक धरती बुंदेलखंड को स्वर्ग बनाने की है। इस बाबत काम भी हो रहे हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, डिफेंस कॉरिडोर के साथ शीघ्र ही चित्रकूट में प्रकृति की खूबसूरती से भरपूर जगह पर हवाई अड्डा शुरू हो जाएगा। उत्तर प्रदेश चित्रकूट धाम तीर्थ विकास परिषद के जरिए पूरे क्षेत्र के समग्र विकास पर काम जारी है। बुंदेलखंड की विशेष योजनाओं के लिए बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इन सारे कार्यों से पूरे बुंदेलखंड की ओर पर्यटकों का आकर्षण और बढ़ेगा। स्वाभाविक रूप से वे यहां के ओडीओपी उत्पादों के ग्राहक होंगे।

मालूम हो कि अभी हाल में जी-7 की समिट में भी वहां आए राष्ट्राध्यक्षों एवं प्रधानमंत्रियों को स्मृति चिन्ह के रूप में उत्तर प्रदेश के ओडीओपी उत्पादों को चर्चा में लाने के साथ उसकी ब्रांड वैल्यू को बढ़ा दिया। आज योगीजी ने प्रधानमंत्री को जालौन का ओडीओपी उत्पाद स्मृति चिन्ह देकर ओडीओपी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जाहिर कर दी।

Updated : 2022-07-18T11:27:57+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top