Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > आम लोगों की राय से तैयार हो रहा है भाजपा का चुनावी संकल्प पत्र

आम लोगों की राय से तैयार हो रहा है भाजपा का चुनावी संकल्प पत्र

आम लोगों की राय से तैयार हो रहा है भाजपा का चुनावी संकल्प पत्र
X

लखनऊ। केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का चुनावी संकल्प पत्र आम लोगों की राय से तैयार किया जा रहा है। 'भारत के मन की बात, मोदी के साथ' कार्यक्रम के साथ ही सात माध्यमों से लोगों की राय ली जा रही है।

रविवार को उन्होंने पत्रकारों से दावा किया कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का संकल्प पत्र (मेनिफेस्टो) किसी भी पार्टी द्वारा करोड़ों लोगों की भागीदारी से बनाया जाने वाला पहला संकल्प पत्र होगा।

उन्होंने कहा कि भाजपा का यह संकल्प पत्र, नए भारत का संकल्प पत्र होगा, समाज के सभी तबकों के जीवन में परिवर्तन और खुशहाली का ईमानदार लेखा जोखा और ब्लू प्रिंट होगा।

गत तीन फरवरी को नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह और संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने एक माह तक चलने वाले व्यापक अभियान 'भारत के मन की बात, मोदी के साथ' कार्यक्रम की शुरुआत की थी। 2019 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के संकल्प पत्र के लिए आम नागरिकों के सुझावों के लिए संकल्प रथ को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था।

नकवी ने कहा कि संकल्प पत्र के लिए लोगों के सुझावों को इकठ्ठा करने के लिए भाजपा ने सात माध्यमों से देश की लगभग 10 करोड़ जनता से सुझाव एकत्रित करने की अनूठी पहल की है। 'भारत के मन की बात, मोदी के साथ' कार्यक्रम, सरकार में जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने एवं देश के लोकतंत्र की नींव को मजबूत करने का अनूठा प्रयोग है।

उन्होंने कहा कि देश के आम नागरिक कैसा भारत चाहते हैं, न्यू इंडिया के लिए उनकी परिकल्पना क्या है, उनके पास सरकार के लिए क्या-क्या सुझाव है, 'भारत के मन की बात, मोदी के साथ' कार्यक्रम के तहत आम लोग सुझाव दे सकते हैं।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वेबसाइट, व्हाट्सअप, ई-मेल, मिस्ड कॉल, संकल्प रथ, सुझाव पेटियों और विभिन्न सोशल मीडिया के माध्यम से भाजपा एक महीने तक देश के लगभग 10 करोड़ लोगों से जन संपर्क कर रही है। इन सभी माध्यमों से एकत्रित सुझावों को संकलित किया जाएगा और फिर राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर विभाजित कर संकल्प समिति, संकल्प पत्र के रूप में देश की जनता के सामने प्रस्तुत करेगी।

उन्होंने बताया कि पार्टी के कार्यकर्ता, 300 संकल्प रथ व लगभग 7700 सुझाव पेटियों के साथ देश के लगभग 4000 विधानसभा क्षेत्रों में जनसंपर्क कर रहे हैं और लोगों के सुझाव एकत्रित कर रहे हैं। सुझावों के संकलन के लिए हर राज्य में 20 लोगों की टीम गठित की गई है जो सुझावों को एकत्रित कर सेंटर को भेजेंगे। सेंटर में 30 लोगों की टीम इसकी स्क्रूटनी करेगी।

पूरे संकल्प पत्र को 12 विभागों में बांटा गया है, भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की अध्यक्षता में इन विभागों की विशेषज्ञ टीम इसका अध्ययन करेगी और सुझावों का संकलन कर संकल्प पत्र समिति इसे 2019 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के संकल्प पत्र के रूप में प्रस्तुत करेगी।

नकवी ने बताया कि पिछले दो महीनों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के सभी प्रमुख नेता देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जन संपर्क कर रहे हैं। अब तक विभिन्न रैलियों, शक्ति केंद्र सम्मेलनों, मोटरसाइकिल रैली, युवा सम्मेलनों, कमल ज्योति, 'भारत के मन की बात, मोदी के साथ' आदि कार्यक्रमों के जरिए भाजपा के सभी प्रमुख नेता, भाजपा कार्यकर्ताओं एवं आम लोगों के बीच जा रहे हैं। लोकसभा चुनाव अधिसूचना जारी होने से पहले देश के सभी हिस्सों में भाजपा का संपर्क अभियान पूरा हो जाएगा।

Updated : 17 Feb 2019 3:30 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top