Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > जानें, नितिन है कौन, जिसने प्रेसिडेंट ट्रंप और मेलानिया को कराया ताजमहल का दीदार

जानें, नितिन है कौन, जिसने प्रेसिडेंट ट्रंप और मेलानिया को कराया ताजमहल का दीदार

जानें, नितिन है कौन, जिसने प्रेसिडेंट ट्रंप और मेलानिया को कराया ताजमहल का दीदार
X

आगरा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मोलानिया ट्रंप के साथ उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित ताजमहल का दीदार किया। इस दौरान उन्होंने ताजमहल की खूबसूरती और ऐतिहासिक महत्ता की जानकारी ली। इस दौरान ट्रंप और मेलानिया के साथ सिर्फ गाइड की भूमिका में आगरा के रहने वाले नितिन सिंह उर्फ रिंकू थे। उन्होंने दोनों को ताजमहल के इतिहास, इसकी कला स्‍थापत्‍य, पच्‍चीकारी आदि की जानकारी दी।

प्रेसिडेंट ट्रंप आज दिन के ग्यारह बजे अहमदाबाद पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने उनका स्वागत किया। मोटेरा स्टेडियम में दोनों नेताओं ने सभा को संबोधित किया। इसके बाद ट्रंप सीधे आगरा पहुंचे। यहां उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

नितिन सिंह उर्फ रिंकू आगरा के ही रहने वाले हैं। वह आठ साल से गाइड का काम कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने कई राष्ट्राध्यक्षों को ताज का दीदार कराया है। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी ने ताजमहल भ्रमण के दौरान प्रेसिडेंट ट्रंप और मेलानिया ट्रंप के लिए गाइड के लिए लगभग एक दर्जन से अधिकत लोगों का इंटरव्यू किया। एजेंसी ने नितिन सिंह के नाम पर मुहर लगाई।

यह पहली बार नहीं है, जब नितिन किसी वीवीआईपी को ताज के इतिहास से रु-ब-रु कराए। इससे पूर्व उन्होंने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों, मंगोलिया के राष्ट्रपति, खल्तमागीन बाटुल्गा, बेल्जियम के राजा फिलिप को ताज भ्रमण करा चुके हैं।

नितिन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की ताज में बच्चों के साथ की गई विजिट और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो की विजिट को भी यादगार मानते हैं। ताज में बच्चों के साथ ट्रूडो की चहलकदमी उनके दिल में आज भी बसी है।

Updated : 24 Feb 2020 1:39 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top