Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > किसान भाईयों की प्रतिभा को मंच प्रदान कर रहा उद्यान विभाग

किसान भाईयों की प्रतिभा को मंच प्रदान कर रहा उद्यान विभाग

किसान भाईयों की प्रतिभा को मंच प्रदान कर रहा उद्यान विभाग
X

पुलवामा के शहीदों पर पुष्पों की प्रदर्शनी ने मोहा मन

आगरा। उप्र में ताजनगरी का उद्यान विभाग एक ऐसा विभाग है जो न केवल लोगोंं को प्रकृति व पर्यावरण से जोड़ता है बल्कि, पुष्प, फलों और शाकभाजी प्रदर्शनी जैसे रचनात्मक कार्यक्रमों के जरिए समाज के प्रत्येक तबके को आगे बढऩे के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करता है। शनिवार को हर वर्ष की भांति इस बार भी मण्डलीय फल-शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। प्रदर्शनी का शुभारंभ मंडलायुक्त अनिल कुमार ने किया।

पिछले 65 वर्षो से आयोजित इस प्रदर्शनी में इस बार कुछ नए प्रयोग व आकर्षण देखने को मिले। प्रदर्शनी में पहली बार फलों, शाकभाजी, पुष्पों के विभिन्न प्रकारों को प्रदर्शित कर किसान भाइयों ने अपनी प्रतिभा को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने मंच दिखाई दिया। प्रदर्शनी में पुलवामा में शहीद हुए अमर वीर जवानों को भावभीनी श्रद्धांजलि विभिन्न पुष्पों को प्रदर्शित करके दी गई। जिसे दर्शकों की अत्यधिक सराहना मिली। इस अवसर पर मंडलायुक्त अनिल कुमार, पूर्व आईपीएस डॉ. एसएस माहेश्वरी, उप निदेशक उद्यान कौशल किशोर, अधीक्षक राजकीय उद्यान मुकेश कुमार व अन्य मण्डल के जिला उद्यान अधिकारियों ने 'उद्यान स्मारिका-2019' का विमोचन भी किया। मंडलायुक्त ने प्रदर्शनी में लगाये गये विभिन्न स्टालों का अवलोकन कर कलात्मक प्रदर्शनी की सराहना की तथा उद्यान विभाग के अधिकारियों को बधाई दी।

इनकी रही सहभागिता

प्रदर्शनी में राजकीय मण्डल कृत पौधशाला, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, पशु पालन विभाग, शर्मा बीज भण्डार, गर्ग एग्रीकल्चरल स्टोर, जौहरी बाग नर्सरी, सुधा फार्म एण्ड नर्सरी, कृषि विभाग, पंचायत राज विभाग, बाल विकास परियोजना विभाग तथा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण आदि विभागों व संस्थानों की कलात्मक व आकर्षक प्रदर्शनी आयोजित की गयी है।

प्रदर्शनी में यह है विशेष

प्रदर्शनी में मंडल में उत्पादित फलों में किन्नू, आंवला, अमरूद, अनार, बेर, ऐप्पल बेर, एस्ट्रोवरी, पपीला के विभिन्न प्रकार, सब्जियों में गोभी, कद्दू, यूरोपीय सब्जी के अलावा फूलों में 12 वर्ग व 187 प्रतियोगिताओं विशेष रहीं।

Updated : 2019-02-23T22:07:14+05:30

Naveen

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Share it
Top