Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > नियमित आय गारण्टी योजना लागू करने की मांग

नियमित आय गारण्टी योजना लागू करने की मांग

नियमित आय गारण्टी योजना लागू करने की मांग
X

आगरा। लोकसभा चुनाव से पहले लेबर चौक पर काम की तलाश करने के लिए आने वाले श्रमिकों के लिए बड़ा अभिया शुरू हुआ है। उत्तर प्रदेश ग्रामीण मजदूर संगठन ने इस अभियान के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रतिदिन न्यूनतम मजदूरी की मांग की है। बुधवार को राजपुर चुंगी व शहीद नगर स्थित लेबर चौक पर कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें संगठन के अध्यक्ष तुलाराम शर्मा ने श्रमिकों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया और इस लड़ाई को आगे तक ले जाने का ऐलान भी किया।

उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए 60 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद मासिक पेंशन की योजना का लाभ तो दिया है, लेकिन श्रमिकों की वर्तमान स्थिति के बारे में कोई ठोस कदम नहीं उठया है।

पूरे महीने में बमुश्किल श्रमिक को 10 से 15 दिन काम मिलता है। उसके बाद भी मजदूरी इतनी कम मिलती है कि वह परिवार का तो दूर, अपना भी पेट नहीं भर सकता है। इसजिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए प्रतिदिन न्यूनतम मजदूरी तय की जाए। उन्होंने नियमित आय गारण्टी योजना व प्रतिदिन न्यूनतम मजदूरी 600 रुपये ओर मासिक 18 हजार रुपये मिलने की मांग की है। उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर पर लघु सचिवालय बनाने की भी मांग की है। कार्यक्रम में जगदीश पचौरी, रीना चौहान, राविन रिचगार्ड, केरीना, सालू, कमलेश यादव, शोभा जैन आदि ने भी विचार व्यक्त किए।


Updated : 20 Feb 2019 4:49 PM GMT
author-thhumb

Naveen Savita

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Top