Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आयकर विभाग ने मायावती के भाई का 400 करोड़ का प्लाट जब्त किया

आयकर विभाग ने मायावती के भाई का 400 करोड़ का प्लाट जब्त किया

आयकर विभाग ने मायावती के भाई का 400 करोड़ का प्लाट जब्त किया
X

नई दिल्ली/नोएडा। आयकर विभाग ने बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के भाई और पार्टी उपाध्यक्ष आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के करीब 400 करोड़ रुपये मूल्य के प्लाट को आज जब्त कर लिया, जो दिल्ली से सटे नोयडा में है।

आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के सात एकड़ में फैले 28328 वर्ग मीटर के इस बेनामी प्लॉट को जब्त करने का आदेश आयकर विभाग की दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई (बीपीयू) ने 16 जुलाई को जारी किया था, जिस पर आज 18 जुलाई को आयकर विभाग ने प्लॉट को जब्त कर लिया।

आयकर विभाग के सूत्रों का दावा है कि आनंद कुमार की कुछ और बेनामी संपत्तियों की जानकारी उनके पास है, जिसे भविष्य में जब्त किया जा सकता है। आनंद कुमार के खिलाफ हुई इस कार्रवाई की आंच मायावती तक पहुंच सकती है। इस मामले की जांच आयकर विभाग के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी कर रही है।

आयकर विभाग मायावती के भाई आनंद कुमार की 1,300 करोड़ रुपये की संपत्ति की जांच कर रहा है। आयकर विभाग की जांच में पता चला है कि आनंद कुमार की संपत्ति में 2007 से 2014 तक 7.1 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,300 करोड़ रुपये हो गई। ख़ास बात यह है कि यह बढ़ोतरी उस समय हुई जब मायावती 2007 से 2012 तक उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री थीं।

आयकर विभाग की जांच के दायरे में वह 12 कंपनियां भी हैं, जिसमें आनंद कुमार निदेशक हैं। जांच में पता चला है कि पांच फर्जी कम्पनियों के नाम पर भी अधिक सम्पति है। ये कम्पनियां हैं फैक्टर टेक्नोलॉजी ,होटल लिब्रेरी, साची प्रोपर्टीज, दिया रिटेलर्स और ईशा प्रोपर्टीज।

सूत्रों के अनुसार आनंद कुमार के बैंक में 4400 करोड़ रुपये जमा है और अचल सम्पत्ति 870 करोड़ रुपये की है। प्रवर्तन निदेशालय भी इस मामले की जांच कर रहा है और इसकी आंच मायावती पर भी गिर सकती है जिसके दूरगामी परिणाम होंगे। (हि.स.)

Updated : 19 July 2019 8:39 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top