Home > राज्य > अन्य > आजादी के 72 साल बाद मिलेगी गोरेगांव के आदिवासी क्षेत्र नवसा को बिजली

आजादी के 72 साल बाद मिलेगी गोरेगांव के आदिवासी क्षेत्र नवसा को बिजली

आजादी के 72 साल बाद मिलेगी गोरेगांव के आदिवासी क्षेत्र नवसा को बिजली
X

मुंबई। गोरेगांव इलाके में स्थित आरे कालोनी के आदिवासी नवसा क्षेत्र में आजादी के 72 साल बाद सोमवार को बिजली व पानी जैसी मूलभूत सुविधा मिलने का रास्ता साफ हो गया है। मुंबई पशु मेडिकल कालेज,मुंबई ने इस इलाके में बिजली व पानी का कनेक्शन दिए जाने का सोमवार को अनुमति पत्र दिया है। इसकी खबर मिलते ही इस क्षेत्र के नागरिकों ने सोमवार को ही यहां खुशियां मनाना शुरू कर दिया है। यहां के नागरिकों ने कहा कि उनका क्षेत्र अब कुछ ही दिन में मुंबई शहर के जैसा ही जगमग हो जाएगा।

गोरेगांव में स्थित आरे कालोनी में नवसा नामक इलाका है। इस क्षेत्र में पिछले 100 वर्षों से आदिवासी समाज के 80 परिवार रह रहे हैं। पूरा क्षेत्र पशु मेडिकल कालेज ,मुंबई के परिसर के अंतर्गत आता है | इसकी वजह से इस इलाके में बिजली व पानी के लिए कालेज का अनापत्ति प्रमाण पत्र आवश्यक था जिसके कारण बिजली आपूर्ति में बाधाएं थीं । इस क्षेत्र के नागरिक राकेश शिगवन व लखमा दिवाल के अनुसार यहां के लोग काफी वर्षों से बिजली व पानी आपूर्ति के लिए प्रयास कर रहे थे। इसी दौरान उनकी पहचान सामाजिक सेवा करने वाली संस्था चलाने वाले कैसेंड्रा नाजरथ से हुई। नाजरथ ने सभी आदिवासियों का हस्ताक्षर मुहिम चलाया और फिर आगे की कार्रवाई शुरू की । इसके बाद उनके ही प्रयास से सोमवार को पशु मेडिकल कालेज, मुंबई ने इस क्षेत्र में बिजली व पानी के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया है।

डब्ल्यू डबल्यू एच नामक सेवाभावी संस्था चलाने वाले कैसेंड्रा नाजरथ के अनुसार नवसा के आदिवासी पिछले 100 वर्ष से अंधेरे में रहने के लिए अभिशप्त थे। उन्होंने इस क्षेत्र को बिजली व पानी का कनेक्शन दिलाये जाने का प्रयास किया जिसके बाद अनापत्ति प्रमाण पत्र की बाधा ख़त्म हो गयी । नाजरथ के अनुसार इस क्षेत्र में मेट्रो का यार्ड बनाए जाने के लिए पशु मेडिकल कालेज ने हर तरह की अनुमति दी है। इसी को आधार बना पशु मेडिकल कालेज प्रबंधन ने नवसा क्षेत्र में बिजली व पानी के कनेक्शन के लिए भी अनुमति पत्र दिया है। (हि.स. )

Updated : 2019-06-04T18:41:38+05:30
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top