Top
Home > राज्य > एनजीटी ने श्रीनाथजी मंदिर क्षेत्र का रखरखाव ठीक से न करने पर राजस्थान और केंद्र को लगाई फटकार

एनजीटी ने श्रीनाथजी मंदिर क्षेत्र का रखरखाव ठीक से न करने पर राजस्थान और केंद्र को लगाई फटकार

एनजीटी ने श्रीनाथजी मंदिर क्षेत्र का रखरखाव ठीक से न करने पर राजस्थान और केंद्र को लगाई फटकार
X

नई दिल्ली। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने राजस्थान के नाथद्वारा में प्रसिद्ध श्रीनाथजी के मंदिर के आसपास के इलाकों का रखरखाव ठीक से न करने पर राजस्थान सरकार और केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्रालय को फटकार लगाई है। जस्टिस रघुवेंद्र एस राठौर और डॉ सत्यवान सिंह गरबयाल की बेंच ने मंदिर के आसपास अवैध निर्माणों को हटाने में लापरवाही बरतने की आलोचना की।

सुनवाई के दौरान राजस्थान सरकार ने एनजीटी को सूचित किया कि मंदिर के आसपास के काफी अतिक्रमण को हटाया जा चुका है। केंद्र और राजस्थान सरकार ने एनजीटी को भरोसा दिया कि मंदिर के आसपास अब कोई अतिक्रमण नहीं होने दिया जाएगा लेकिन एनजीटी उनकी दलील से संतुष्ट नहीं हुआ ।

एनजीटी ने राजस्थान सरकार से पूछा कि आपको पता है कि वहां कितने श्रद्धालु पूजा करने आते हैं । अगर यूपी सरकार पवित्र स्थलों के रखरखाव के लिए कानून बना सकती है तो आप क्यों नहीं? एनजीटी ने कहा कि नाथद्वारा की एक छोटी जगह के लिए भी श्रद्धालुओं के बीच गहरी आस्था होती है। एनजीटी ने सलाह दी कि अतिक्रमण रोकने के लिए स्थानीय स्तर पर नियम बनाने की जरूरत है। एनजीटी ने श्रीनाथजी मंदिर के आसपास मलबों को हटाने का निर्देश दिया।

Updated : 2018-09-08T03:04:23+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top