Top
Home > राज्य > सुंदर भारत-स्वच्छ भारत बनाने के लिए आम लोगों की भागीदारी जरूरी

सुंदर भारत-स्वच्छ भारत बनाने के लिए आम लोगों की भागीदारी जरूरी

सुंदर भारत-स्वच्छ भारत बनाने के लिए आम लोगों की भागीदारी जरूरी
X

करनाल/स्वदेश वेब डेस्क। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सोमवार को स्वच्छता ही सेवा के पखवाड़े को लेकर बांसो गेट वाल्मीकि बस्ती में स्वच्छता कर्मियों व आम लोगों के साथ मिलकर सफाई अभियान चलाया। मुख्यमंत्री ने स्वयं झाडू लेकर श्रमदान किया तथा लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। उन्होंने इस मौके पर आह्वान किया कि स्वच्छता पवित्र कार्य है, सुंदर भारत-स्वच्छ भारत बनाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपने आसपास क्षेत्र को साफ रखना सुनिश्चित करें और स्वच्छता को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं ताकि देश ही नहीं, देश से बाहर भी हमारी छवि स्वच्छ राष्ट्र के रूप में दिखाई दे। इससे पूर्व उन्होंने बांसो गेट स्थित महर्षि वाल्मीकि मन्दिर में, भगवान वाल्मीकि की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ भारत आंदोलन की चौथी सालगिरह पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक बार फिर स्वच्छता अभियान को पूरी तैयारी के साथ नई गति दी है। इसके तहत महात्मा गांधी की 150वीं सालगिरह को मनाने की शुरुआत 15 सितम्बर से हो चुकी है और यह आगामी 2 अक्टूबर तक चलेगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में प्रदेश के जनप्रतिधि की उपस्थिति रहेगी। स्कूलों में भी विद्यार्थियों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित किया जाएगा| इस प्रकार देश के करीब 20 करोड़ लोगों को स्वच्छता ही सेवा जन आंदोलन का भागीदार बनाया जाएगा।

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा में स्वच्छ भारत अभियान को लेकर सफलता पूर्वक कार्य किया जा रहा है। प्रदेश का ग्रामीण व शहरी क्षेत्र ओडीएफ हो चुका है| अब पूरे प्रदेश को स्वच्छ बनाने की दिशा में कार्य चल रहा है। स्वच्छता केवल कानून बनाने से ही नहीं आएगी| इसके लिए लोगों की सोच में परिवर्तन जरूरी है। लोगों को स्वैच्छिक भावना से साफ-सफाई करने और उसे रखने के लिए तत्पर रहना चाहिए।

स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने कहा कि स्वच्छता को लेकर देश में एक बड़ा बदलाव हो रहा है। बदलाव के इस दौर में यदि हम स्वच्छता के क्षेत्र में पीछे रह गए तो आर्थिक उन्नति का कोई महत्व नहीं रहेगा। इस अवसर पर ओएसडी अमरेन्द्र सिंह, उपायुक्त डाॅ आदित्य दहिया, पुलिस अधीक्षक एसएस भोरिया, भाजपा जिला अध्यक्ष जगमोहन आनंद, जिला महामंत्री योगेन्द्र राणा, नगर-निगम के ईओ धीरज कुमार, स्वच्छता स्वयं सेवक तेजिन्द्र एस बिडलान सहित बड़ी संख्या में सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी व सफाई कर्मी मौजूद रहे।

Updated : 2018-09-17T20:10:41+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top