Home > राज्य > मध्यप्रदेश > चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनावों की तारीख का एलान, प्रदेश में 3 सीटों के लिए होगा मतदान

चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनावों की तारीख का एलान, प्रदेश में 3 सीटों के लिए होगा मतदान

चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनावों की तारीख का एलान, प्रदेश में 3 सीटों के लिए होगा मतदान
X

भोपाल । चुनाव आयोग ने मंगलवार को राज्यसभा की 55 सीटों के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान। देश भर में 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों पर होने वाले चुनावो के लिए 26 मार्च को होगा मतदान। मतों की गिनती वोटिंग के बाद उसी दिन होगीं। अप्रैल में कांग्रेस से राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह, भाजपा से प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल पूरा हो रहा हैं। इनमें प्रभात झा व सत्यनारायण जटिया भाजपा के कोटे से आते है वही दिग्विजय सिंह कांग्रेस से आते हैं। लेकिन इस बार कांग्रेस के सत्ता में होने से उम्मीद है कि कांग्रेस को दो सीटें मिलेंगी।

आयोग ने चुनाव कराने के लिए विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह को निर्वाचन अधिकारी बनाया है। अप्रैल में खाली हो रही तीन सीटों में से अभी बीजेपी के पास दो सीटें हैं, भाजपा के राज्यसभा सदस्य उपाध्यक्ष प्रभात झा तीसरी पारी खेलने की तैयारी में हैं तो बाकी नेता नेताओं ने भी राज्यसभा सदस्य बनने के लिए जोड़-तोड़ शुरू कर दी है। कांग्रेस से दिग्विजय सिंह भी दोबारा राज्यसभा जाने की कोशिश कर रहें हैं। प्रदेश में विधानसभा की स्थिति के अनुसार एक सीट भाजपा, एक कांग्रेस को आसानी से मिल जाएगी लेकिन तीसरी सीट के लिए सदन के दोनों दलों के बीच घमासान होगा।

सदन में दलीय स्थिति के हिसाब से निर्वाचन के लिए कम से कम 58 विधायकों के वोटों की जरूरत है। संख्या के आधार पर कांग्रेस और भाजपा अपने एक-एक उम्मीदवार को राज्यसभा में आसानी से पहुंचा सकते हैं। लेकिन तीसरी सीट के लिए निर्दलीय विधायकों की भूमिका अहम होगी क्योकि एक सदस्य के लिए 58 विधायकों के वोट की जरूरत पड़ती है। कांग्रेस के पास तीसरे प्रत्याशी के लिए 56 और भाजपा के पास 50 विधायक बचेंगे। कांग्रेस को मतों की जरुरत पड़ेगी वही भाजपा को आठ मतों की ऐसी स्थिति में निर्दलीय विधायकों की भूमिका पर सबकी नजर रहेगी।

राजयसभा का कार्यक्रम -

- 13 मार्च तक नामांकन भरे जाएंगे।

- 16 मार्च को नामांकन फार्म की जांच होगी।

- 18 मार्च नाम वापसी की अंतिम तारीख होगी।

- 26 मार्च को वोटिंग होगी। सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोटिंग होगी।

- वोटिंग के बाद उसी दिन मतों की गिनती होगी।

- 30 मार्च को राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न होगी।

Updated : 25 Feb 2020 1:04 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top