Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > मध्यप्रदेश में ईवीएम के साथ लगेगी उम्‍मीदवारों की फोटो

मध्यप्रदेश में ईवीएम के साथ लगेगी उम्‍मीदवारों की फोटो

मध्यप्रदेश में ईवीएम के साथ लगेगी उम्‍मीदवारों की फोटो
X

भोपाल/स्वदेश वेब डेस्क। इस बार के विधानसभा चुनाव में प्रदेश के मतदाताओं को ईवीएम मशीनों में उम्‍मीदवारों के फोटो लगे हुए मिलेंगे। ऐसा मप्र में पहली बार होगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव के मुताबिक, इस चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर लगाए जाने वाले बैलेट पेपर में उम्मीदवारों के नाम, चुनाव चिन्ह के साथ-साथ उनकी फोटो भी होगी।

चुनाव आयोग ने आचार संहिता के तहत कई प्रतिबंध भी लगाए हैं। आचार संहिता के दौरान कई त्योहार भी पड़ने वाले हैं। ऐसे में कोई भी राजनीतिक व्यक्ति धार्मिक स्थल या कार्यक्रमों में मंच पर अतिथि बनकर नहीं जा सकते। हालांकि राजनेता वहां सामान्य व्यक्ति के तौर पर जा सकते हैं लेकिन यदि वे चुनाव प्रचार करते हैं तो उन पर कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

चुनाव आयोग धार्मिक कार्यक्रमों पर भी नजर रख रहा है। कांताराव ने कहा कि त्योहारों में धार्मिक स्थल का उपयोग चुनाव प्रचार के लिए नहीं किया जा सकता। चुनाव खर्च पर निगरानी के लिए वीडियोग्राफी शुरू कर दी गई है। इस बार चुनाव आयोग स्‍वयं मतदाता के घर मतदाता पर्ची पहुंचाने जाएगा। हालांकि सरकारी कर्मचारी के साथ राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता भी मतदाता पर्ची पहुंचा सकते हैं, इसके लिए कोई प्रतिबंध नहीं है। हर वोटर को चुनाव आयोग की तरफ से एक पुस्तिका बांटी जाएगी, जिसमें मतदान के तरीकों के बारे में बताया जाएगा। चुनाव आयोग ने एक विशेष प्रकार का मोबाइल एप सी विजिल लॉन्‍च किया है। जो अब शुरू हो गया है। कोई भी व्‍यक्ति यदि आचार संहिता उल्‍लंघन की शिकायत करना चाहे तो इसके माध्‍यम से शिकायत करने के साथ साथ उसकी फोटो भी भेज सकता है।

Updated : 2018-10-07T21:52:50+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top