Top
Home > राज्य > बैंक से काफी सस्ते ब्याज पर छात्रों को कर्ज : सुशील कुमार मोदी

बैंक से काफी सस्ते ब्याज पर छात्रों को कर्ज : सुशील कुमार मोदी

बैंक से काफी सस्ते ब्याज पर छात्रों को कर्ज : सुशील कुमार मोदी
X

पटना| उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार देश का पहला राज्य है जो अपने खजाने से उच्च शिक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को 4 लाख तक का कर्ज बैंक से काफी सस्ते ब्याज पर दे रही है।

'बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना' के शुभारंभ समारोह को सम्बोधित करते उन्होंने शनिवार को कहा कि बैंक जहां शिक्षा ऋण पर 10 से 11 प्रतिशत तक ब्याज लेते हैं वहीं सरकार छात्रों को मात्र 4 प्रतिशत साधारण ब्याज पर कर्ज दे रही है। लड़कियों को बैंक महज 0.5 प्रतिशत की छूट देता है जबकि सरकार मात्र 01 प्रतिशत साधारण ब्याज लेगी। छात्र-छात्राओं को हाॅस्टल/लाॅज आदि में रहने के खर्च के तौर पर भी 36 से 60 हजार रुपये सालाना दिया जायेगा।

सुशील मोदी ने कहा कि बैंक जिस दिन से कर्ज देते हैं, उसी दिन से साधारण और पढ़ाई पूरी होने के बाद कंपाउंड ब्याज जोड़ कर वसूलते हैं जबकि राज्य सरकार छात्र-छात्राओं से पढ़ाई पूरी होने तक कोई ब्याज नहीं लेगी, पढ़ाई पूरी होने के बाद रोजगार मिलने तक कर्ज वापसी की बाध्यता नहीं होगी। उन्होंने कहा कि छात्रों को दिए गए कर्ज साधारण ब्याज के साथ वापस लेने का प्रावधान किया गया है।

सुशील मोदी ने कहा कि सरकार ने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लिए बजट में 550 करोड़ का प्रावधान किया है। राज्य सरकार अपने बजट का बड़ा हिस्सा 32,125 करोड़ शिक्षा पर खर्च कर रही है।

सुशील मोदी ने छात्र-छात्राओं से इस योजना का लाभ उठाने का आह्वान किया । उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा खासकर तकनीकी कोर्सेस में गरीबी के कारण जो छात्र नहीं पढ़ पाते थे सरकार ने उन्हें मौका दिया है। इतनी सस्ती दर पर कर्ज उपलब्ध कराने का मकसद है कि अधिक से अधिक छात्र उच्च शिक्षा ग्रहण करें क्योंकि शिक्षा सबसे ताकतवर हथियार है।

Updated : 2018-08-12T04:04:42+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top