Home > राज्य > देश की आजादी में हरियाणा के सैनिकों का अहम योगदान : राज्यपाल सोलंकी

देश की आजादी में हरियाणा के सैनिकों का अहम योगदान : राज्यपाल सोलंकी

देश की आजादी में हरियाणा के सैनिकों का अहम योगदान : राज्यपाल सोलंकी
X

पलवल। देश की आजादी में हरियाणा के सैनिकों का अहम योगदान है। सैनिकों का सम्मान करना सभी का नैतिक दायित्व है। शहीदों के बलिदान से देश को अजादी मिली है। हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिहं सोलंकी रविवार को हुडा ग्राउंड सेक्टर-2 पलवल में कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में शहीदों के परिवारों के सम्मान समारोह में बतौर मुख्यतिथि लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद डीपी वत्स, फिल्म अभिनेता अनिल कपूर भी मौजूद थे। महामहिम राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने पलवल जिले के शहीद परिवारों को शॉल व स्मृति चिंह भेट कर स्वागत किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता गौरव गौतम ने की।

राज्यपाल ने कहा कि सेना में 11 प्रतिशत जवान हरियाणा प्रदेश से हैं। देश की रक्षा के लिए हरियाणा का नौजवान हमेशा आगे खड़े दिखाई देता है। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसने देश की सेना को दो सेनापति दिए हैं। दक्षिण हरियाणा में पलवल जिला तो सैनिकों की खान है यहां के नौजवान सेना में जाकर देश की रक्षा करते हैं। प्रो. सोलंकी ने कहा कि पाकिस्तान ने कारगिल की पहाड़ियों पर छुपकर भारतीय सेना के साथ युद्ध किया। 17 हजार फुट की ऊंचाई पर योजनाबद्ध तरीके से घात लगाकर बैठे पाकिस्तानी सैनिकों को भारतीय सैनिकों ने नेस्तनाबूदत कर दिया। सेना ने आठ मई 1999 को कारगिल पर विजय हासिल कर इतिहास रच दिया। राज्यपाल ने कहा कि शहीदों के परिवार को पूरा मान सम्मान मिलना चाहिए। हरियाणा सरकार द्वारा शहीदों के परिवार के लिए हर सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। शहीद परिवार के लोगों की तरफ से रखी गई मांग को लेकर वे मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बातचीत करेंगे, ताकि शहीदों की मांगों को पूरा किया जा सके।

फिल्म अभिनेता अनिल कपूर ने कहा कि वे भाग्यशाली हैं जो उन्हें शहीदों के परिवार के सम्मान समारोह में आने का मौका मिला। का‌रगिल में शहीद हुए सैनिको की कमी को पूरा नहीं किया जा सकता, लेकिन हम सब मिलकर उनके परिवारों की सेवा करके अपना फर्ज निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा वीरों की भूमि है। आज जो उनका नाम फिल्म की दूनिया में है वो इसलिए ही है कि उन्होंने पहली फिल्म में हरियाणावी बोली थी। हमें अपने शहीदों की शहादत पर गर्व है। कार्यक्रम के दौरान पुलिस को फिल्म अभिनेता अनिल कपूर को देखते ही बेकाबू हुई भीड़ पर लाठियां भी भांजनी पड़ी।

Updated : 29 July 2018 9:06 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top