Top
Home > राज्य > केरल के छात्रों को डिजिटल मार्कशीट और सर्टिफिकेट देगा : सीबीएसई

केरल के छात्रों को डिजिटल मार्कशीट और सर्टिफिकेट देगा : सीबीएसई

केरल के छात्रों को डिजिटल मार्कशीट और सर्टिफिकेट देगा : सीबीएसई
X

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केरल में आई बाढ़ के दौरान छात्रों के दस्तावेज गुम होने के मददेनजर सोमवार को 10वीं और 12वीं के छात्रों को डिजिटल मार्क शीट मुहैया कराने का निर्णय लिया है।

सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के ऐसे छात्र जिनके बोर्ड परीक्षा अकादमिक दस्तावेज जैसे मार्कशीट्स, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, पास सर्टिफिकेट केरल बाढ़ में खो गए या क्षतिग्रस्त हो गए हैं। केरल में 1,300 से अधिक स्कूल सीबीएसई से संबद्ध हैं। उच्च शिक्षा और रोजगार इत्यादि के लिए प्रवेश के लिए बोर्ड परीक्षा अकादमिक दस्तावेज महत्वपूर्ण हैं।

सीबीएसई ने नेगडी के साथ तकनीकी सहयोग में अपना खुद का और पहला डिजिटल अकादमिक भंडार 'परिणाम मंजुशा' तैयार किया है। यह अकादमिक भंडार DigiLocker के साथ एकीकृत किया गया है।

परिणाम मंजुशा व डिजीलॉकर के माध्यम से प्रदान किए जा रहे डिजिटल शैक्षिक दस्तावेज सीबीएसई की परीक्षा नियंत्रक के डिजिटल हस्ताक्षर किए जाते हैं जो उन्हें आईटी अधिनियम के अनुसार कानूनी रूप से वैध डिजिटल दस्तावेज बनाते हैं। इन दस्तावेजों में पीकेआई आधारित क्यूआर कोड भी हैं और ऐसे दस्तावेज़ डिजीलॉकर मोबाइल ऐप का उपयोग करके प्रामाणिकता के लिए सत्यापित किए जा सकते हैं।

छात्रों को इससे डिजिटल दस्तावेज प्राप्त करने के लिए परिणाम मंजुशा वेबसाइट https://cbse.digitallocker.gov.in पर जाकर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आये लॉगिन-आईडी का इस्तेमाल करके दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं।

Updated : 2018-08-28T15:42:22+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top