Top
Home > राज्य > केंद्र सरकार ने उंटारी स्टेशन का नाम भगवान कृष्ण पर रखने की दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने उंटारी स्टेशन का नाम भगवान कृष्ण पर रखने की दी मंजूरी

केंद्र सरकार ने उंटारी स्टेशन का नाम भगवान कृष्ण पर रखने की दी मंजूरी
X

रांची। केन्द्र सरकार ने झारखंड के गढ़वा के नगर उंटारी स्टेशन का नाम भगवान कृष्ण पर रखने की मंजूरी दी है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि झारखंड सरकार राज्य के नगर उंटारी को बंशीधर नगर के नाम पर उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृंदावन की तरह विकसित करना चाहती है । सूत्रों ने बताया कि जन्माष्टमी के अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने नगर उंटारी स्टेशन का नाम भगवान कृष्ण के नाम पर रखने की अनुमति दे दी है । अब इस स्टेशन का नाम बंशीधर नगर होगा । स्टेशन के साथ-साथ नगर उंटारी का भी नाम बंशीधर नगर हो होगा और यहां स्थित भगवान कृष्ण के बंशीधर मंदिर के नाम पर यह नामकरण हो रहा है ।

सूत्रों ने बताया कि झारखंड की रघुवर सरकार ने गढ़वा के नगर उंटारी शहर और स्टेशन का नाम बदल कर बंशीधर नगर करने का प्रस्ताव भेजा था जिसे केन्न्द्रीय गृह मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया।

मुख्यमंत्री दास नगर उंटारी को बंशीधर नगर के नाम पर उत्तर प्रदेश के मथुरा और वृंदावन की तरह विकसित कर इसे श्रीकृष्ण धार्मिक सर्किट का हिस्सा बनाना चाहते हैं ।

पलामू के सांसद विष्णुदयाल राम के प्रयास से पिछले वर्ष 25-26 मार्च 2017 को नगर ऊंटारी में वृहत दो दिवसीय श्री बंशीधर महोत्सव का आयोजन किया गया था, जिसमें सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, छतरपुर विधायक राधाकृष्ण किशोर, गढ़वा विधायक सत्येंद्र नाथ तिवारी, भवनाथपुर विधायक भानु प्रताप शाही, डालटनगंज विधायक आलोक चौरसिया , पूर्व विधायक अंनत प्रताप देव के अलावे बीजेपी व अन्य राजनीतिक दलों के कई वरिष्ठ नेताओं, कार्यकतार्ओं व बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा बंशीधर धाम में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई थी।

श्री बंशीधर महोत्सव के उद्घाटन के मौके पर सांसद विष्णुदयाल राम ने मुख्यमंत्री रघुवर दास से नगर ऊंटारी का नाम बदलकर श्री वंशीधर करने का अनुरोध किया था। सांसद के अनुरोध पर मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान नगर ऊंटारी का श्री बंशीधर नगर करने की घोषणा की थी। सांसद राम ने बताया कि 132704 वर्ग किमी क्षेत्रफल वाले नगर ऊंटारी अनुमंडल की वर्तमान जनसंख्या 484344 है। नगर ऊंटारी को झारखंड के मथुरा वृंदावन के रूप में जाना जाता है तथा यहां प्रतिवर्ष श्रीकृष्ण जन्मोत्सव जन्माष्टमी मथुरा वृंदावन की तरह मनाई जाती है। महाशिवरात्रि के अवसर पर भी यहां प्रसिद्ध मेला लगता है । नगर ऊंटारी के श्री बंशीधर मंदिर में स्थित स्वर्ण निर्मित श्री कृष्ण की वंशीवादन करती प्रतिमा की ख्याति देश विदेश में होने के कारण यह स्थान श्री बंशीधर धाम के नाम से प्रसिद्ध है। इसी से उन्हें नगर ऊंटारी का नाम श्री बंशीधर करने की प्रेरणा मिली है।

Updated : 2018-09-04T01:06:07+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top