Top
Home > खेल > क्रिकेट > बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 21 रनों से हराया

बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 21 रनों से हराया

लंदन। इंग्लैंड एंड वेल्स की मेजबानी में खेले जा रहे क्रिकेट विश्व कप 2019 का 5वां मुकाबला लंदन के केनिंग्टन ओवल ग्राउंड पर दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश को बीच खेला जा रहा है। बांग्लादेश ने वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 330 रनों का मजबूत स्कोर बना लिया। विश्व कप और वनडे में बांग्लादेश का अब तक का यह सर्वोच्च स्कोर है। 'द ओवल' मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम (78) और शाकिब अल हसन (75) ने अर्धशतक लगाए। उनके अलावा सौम्य सरकार ने 42, मोहम्मद मिथुन ने 21, महमुदूल्लाह ने नाबाद 46 और मोसद्दक हुसैन ने 26 रनों का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एंडिले फेहलुकवायो और अपना 100वां वनडे मैच खेल रहे इमरान ताहिर और क्रिस मौरिस ने दो-दो विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 309 रन बनाये है। बांग्लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 21 रनों से मैच हराया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेशी टीम को तमीम इकबाल और सौम्य सरकार ने सधी शुरूआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को आंदिले फेहुक्वायो ने। फेहुक्वायो ने 9वें ओवर की दूसरी गेंद पर तमीम को विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट कराया। तमीम ने 29 गेंदों में 16 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने दो चौके मारे।

बांग्लादेश को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज सौम्य सरकार के रूप में लगा। सौम्य ने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन वह अर्धशतक जड़ने से चूक गए। उन्होंने 30 गेंदों में 42 रन की शानदार पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके लगाए। सौम्य शुरू से ही अक्रामक अंदाज में खेले और कई बेहतरीन शॉट जमाए। अर्धशतक की ओर बढ़े रहे सौम्य को क्रिस मॉरिस ने 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह मॉरिस की गेंद पर विकेटकीपर डी कॉक को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 75 रन के कुल स्कोर पर गिरा।

तमीम इकबाल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए शाकिब-अल-हसन ने 84 गेंदों में 75 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 1 छक्का जड़ा। 217 रन के कुल स्कोर पर शाकिब को 36वें ओवर की पहली गेंद पर इमरान ताहिर ने पवेलियन की राह दिखाई। ताहिर ने उन्हें बोल्ड किया। आउट होने से पहले शाकिब ने मुश्फीकुर रहीम के साथ तीसरे विकेट के लिए 142 रन की अहम साझेदारी की।

बांग्लादेश को पांचवां 250 के कुल स्कोर पर गिरा। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के के लिए आए मुश्फीकुर रहीम ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 80 गेंदों में 78 रन बनाए। उन्हें आंदिले फेहुक्वायो ने वैन डेर डुसैन के हाथों कैच आउट हो गए। 49वें ओवर में 316 के कुल स्कोर पर बांग्लादेश को छठां झटका लगा। मॉरिस की गेंद पर मोसाद्देक हुसैन 26 रन बनाकर फेहुक्वायो को कैच देकर पवेलियन भेजा। महमुदुल्लाह 46 और मेंहदी हसन मिराज पांच रन बनाकर नाबाद लौटे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से आंदिले फेहुक्वायो, क्रिस मॉरिस और इमरान ताहिर ने दो-दो विकेट लिया।

Updated : 2019-06-02T23:05:10+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top