Home > खेल > क्रिकेट > हम दुनिया में कहीं भी जीत सकते है : विराट कोहली

हम दुनिया में कहीं भी जीत सकते है : विराट कोहली

हम दुनिया में कहीं भी जीत सकते है : विराट कोहली
X

नई दिल्ली। रांची में दक्षिण अफ्रीका पर मिली रिकॉर्डतोड़ जीत पर पूरा देश गदगद है। प्रोटियाज टीम पर धमाकेदार जीत के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा, 'हम दुनिया में कहीं भी जीत सकते हैं। खेल के नतीजे काफी हद तक माइंडसेट और मेहनत पर निर्भर करते हैं। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बनने के लिए आपको हर विभाग में बेस्ट होना पड़ता है।

कोहली ने कहा, 'यह शानदार जीत है। एक टीम के रूप में हमने जिस तरह का प्रदर्शन किया है वह गर्व की बात है।' कोहली बोले, 'एक टीम के तौर पर हमारा प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। मुझे अपनी पूरी टीम पर गर्व है। विदेशी दौरों पर भी हमने हर मैच में कड़ी टक्कर दी।' कोहली ने कहा, 'टीम की मानसिक दृढ़ता बेहतरीन है। यह सीरीज हमारे लिए बहुत अच्छी रही है।'

बता दें कि विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। कोहली दुनिया के दूसरे ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने अपनी टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 7 मैचों में जीत दिलाई है। विराट से ऊपर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने प्रोटियाज टीम को बतौर कप्तान 8 मैचों में धूल चटाई है। रंगभेद नीति खत्म होने के बाद दक्षिण अफ्रीका का भारत ने पहली बार सफाया किया है। रंगभेद नीति खत्म होने के बाद दक्षिण अफ्रीका का तीन या उससे ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में तीसरी बार सफाया हुआ है।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका को तीसरे और अंतिम टेस्ट में चौथे ही दिन मंगलवार को सुबह पारी और 202 रन के रिकॉर्ड अंतर से रौंद कर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 की ऐतिहासिक क्लीन स्वीप कर ली। भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह पहली क्लीन स्वीप है। दक्षिण अफ्रीका ने कल के आठ विकेट पर 132 रन से आगे खेलना शुरू किया और भारत ने उसके शेष दो विकेट निकालने के लिए मात्र 11 मिनट और 12 गेंद का समय लगाया।

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी मारी 133 रन पर सिमट गयी। पदार्पण टेस्ट खेल रहे लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज नदीम ने शेष दो विकेट लगातार गेंदों पर निकालकर जीत भारत की झोली में डाल दी। भारत ने सवा तीन दिन में ही मैच को समाप्त कर दिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली। भारत ने इससे पहले पुणे में दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया था। भारत की अपनी यह सबसे बड़ी छठी जीत है। टीम इंडिया की यह 27 साल में पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ क्लीन स्वीप है।

Updated : 22 Oct 2019 10:10 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top