Top
Home > खेल > क्रिकेट > विराट ने कई बड़े खिलाड़ियों के रिकॉर्ड तोड़े

विराट ने कई बड़े खिलाड़ियों के रिकॉर्ड तोड़े

विराट ने कई बड़े खिलाड़ियों के रिकॉर्ड तोड़े

पोर्ट ऑफ स्पेन। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के 'पोर्ट ऑफ स्पेन' में खेले गए आखिरी मुकाबले में शानदार शतक ठोक न सिर्फ भारत को मैच जिताया बल्कि सीरीज पर भी कब्जा दिलाया। भारत ने टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अब विंडीज को वनडे सीरीज में भी 2-0 से हरा कर खिताब अपने नाम किया। गयाना में खेला गया वनडे सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। विराट ने लगातार दूसरा शतक जमाया। उन्होंने इससे पहले 11 अगस्त को 'पोर्ट ऑफ स्पेन' में ही खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में भी 120 रनों की पारी खेली थी। विराट का यह 43वां वनडे शतक है। इसके साथ ही उन्होंने कई बड़े खिलाड़ियों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

विराट कोहली ने अपने 43वें वनडे शतक के साथ वेस्ट इंडीज के खिलाफ 9 शतक भी पूरे किए। इसके साथ ही उन्होंने किसी एक देश के खिलाफ सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। लेकिन उन्होंने सचिन को एक मामले में पीछे छोड़ गए। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 9 वनडे शतक जड़े, जिसके लिए उन्होंने 70 पारियां खेली। विराट कोहली ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ सिर्फ 35 वनडे पारियों ही 9 शतक जड़कर सचिन को पीछे छोड़ दिया है।

वेस्ट इंडीज के खिलाफ उसी के घर में जाकर सर्वाधिक वनडे शतकों का रिकॉर्ड भी विराट कोहली के नाम दर्ज हो गया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज ओपनर मैथ्यू हेडन को पीछे छोड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया। मैथ्यू हेडन ने विंडीज के खिलाफ उसी के घर में तीन शतक जड़े थे। विराट कोहली ने तीसरे वनडे में नाबाद 114 रनों की पारी खेलकर हेडन को पीछे छोड़ दिया। वेस्ट इंडीज के खिलाफ उसी के मैदान में खेली गई विराट की यह चौथी शतकीय पारी है। दरअसल, विराट ने वेस्ट इंडीज में खेली अपनी पिछली तीनों पारियों में शतक जड़े हैं और वह कैरिबियाई धरती पर वनडे शतकों की हैट्रिक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

विराट कोहली अब कप्तान के रूप में 10 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले छठे खिलाड़ी बन गए हैं। यही नहीं, विराट ने बतौर कप्तान यह कारनामा सबसे तेजी से किया है। उन्होंने 176 पारियों में कप्तान के रूप में 10 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है। रिकी पोंटिंग ने कप्तान रहते हुए यह कमाल 225 पारियों में किया था। यहां दिलचस्प बात यह है कि 10 हजार तो दूर, विराट से पहले किसी कप्तान ने 176 पारियों में 8 हजार रनों का आंकड़ा भी नहीं पार किया था। रिकी पोंटिंग ने बतौर कप्तान 8 हजार अंतरराष्ट्रीय रनों का आंकड़ा 187 पारियों में पूरा किया था।

Updated : 15 Aug 2019 7:08 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top