Top
Home > खेल > क्रिकेट > शुभमन गिल ने छोड़ा गौतम गंभीर को पीछे, पढ़े पूरी खबर

शुभमन गिल ने छोड़ा गौतम गंभीर को पीछे, पढ़े पूरी खबर

शुभमन गिल ने छोड़ा गौतम गंभीर को पीछे, पढ़े पूरी खबर

दिल्ली। शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड ए के खिलाफ नाबाद 204 रनों की पारी खेलकर इंडिया ए को दो मैचों की अनाधिकृत टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में ड्रॉ की तरफ बढ़ा दिया है। शुभमन ने रविवार (2 फरवरी) को क्राइस्टचर्च में पहले टेस्ट मैच के अंतिम दिन दोहरा शतक जड़कर गौतम गंभीर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। शुभमन गिल ने 19 साल 334 दिन की उम्र में इंडिया ए की तरफ से खेलते हुए दोहरा शतक जड़ा है। वहीं, गौतम गंभीर ने 2002 में बोर्ड प्रेसिडेंट इलेवन की तरफ से खेलते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ 20 साल 124 दिन की उम्र में 218 रनों की पारी खेली थी।

शुभमन गिल ने अपनी इस दोहरी शतकीय पारी में 22 चौके और चार छक्के जडे़। इस दौरान शुभमन ने हनुमा विहारी के साथ शानदार साझेदारी की। पहली पारी में इंडिया ए ने 216 रन बनाए थे। पहली पारी में भी शुभमन गिल भारत ए की तरफ से टॉप स्कोरर रहे थे। उन्होंने 83 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद न्यूजीलैंड ए 7 विकेट के नुकसान पर 562 रन पहली पारी में बनाए और 346 रनों की बढ़त बनाई। दूसरी पारी में भारत ए ने शानदार वापसी करते हुए 3 विकेट के नुकसान पर 448 रन बनाए और अंत में मैच को ड्रॉ की तरफ बढ़ा दिया।

बता दें कि शुभमन गिल ने पिछले साल वेस्टइंडीज ए के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे अनाधिकृत टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ा था। वहीं, दूसरी तरफ न्यूजीलैंड ए के विकेटकीपर डेन क्लीवर (196) मात्र चार रन से दोहरा शतक बनाने से चूक गए।

न्यूजीलैंड ए ने पांच विकेट पर 385 रन से आगे खेलना शुरू किया था। क्लीवर ने 111 और चैपमैन ने 85 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। क्लीवर ने 344 गेंदों की अपनी पारी में 20 चौके और एक छक्का लगाया जबकि चैपमैन ने 245 गेंदों पर 11 चौके लगाए। कोल मैक्कोंची ने नाबाद 50 रन बनाए। भारत ए की तरफ से ईशान पोरेल ने 90 रन पर दो विकेट और संदीप वारियर ने 91 रन पर दो विकेट लिए।

बता दें कि मयंक अग्रवाल न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करेंगे, लेकिन यह मैच उनके लिए अच्छा नहीं रहा। वह दोनों पारियों में खाता खोलने में नाकाम रहे। गिल ने शानदार शतक जमाकर टेस्ट टीम में अपनी जगह पक्की कर दी। यह 20 वर्षीय बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए भी टेस्ट टीम में शामिल था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था।

न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिलने की संभावना नहीं है, क्योंकि भारत के पास शीर्ष क्रम में मंझे हुए बल्लेबाज हैं। टेस्ट टीम की घोषणा जल्द की जाएगी। दो टेस्ट मैचों की सीरीज पहला मैच 21 फरवरी से वेलिंग्टन में शुरू होगा।

Updated : 2 Feb 2020 5:30 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top