Top
Home > खेल > क्रिकेट > क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन मना रहे है 46वां जन्मदिन

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन मना रहे है 46वां जन्मदिन

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन मना रहे है 46वां जन्मदिन

कोलकाता। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 46 वर्ष के हो गए है। 24 अप्रैल 1973 को जन्में सचिन रमेश तेंदुलकर क्रिकेट के इतिहास में विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ों में गिने जाते हैं। भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले वह सर्वप्रथम खिलाड़ी और सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं। वे राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं। सन् 2008 में वे पद्म विभूषण से भी पुरस्कृत किये जा चुके हैं।

हम आपको बता दें कि सचिन ने 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था, लेकिन आज भी उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्लेबाजी में सचिन के नाम ऐसे रिकॉर्ड्स हैं जो शायद ही कभी टूट पाएं। सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच, 463 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान उनके नाम 100 शतक दर्ज हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 सेंचुरी जड़ने वाले तेंदुलकर दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं।

सचिन तेंडुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 34 हजार से ज्यादा रन बनाए। विराट अबतक कुल मिलाकर 18 हजार रन बना चुके हैं। इसी स्पीड से खेलने पर भी कोहली को अभी सचिन की बराबरी करने में 8-10 साल लग जाएंगे।

Updated : 24 April 2019 4:43 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top