Top
Home > खेल > क्रिकेट > आईपीएल: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने एक रन से चेन्नई सुपरकिंग्स को हराया

आईपीएल: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने एक रन से चेन्नई सुपरकिंग्स को हराया

धोनी 84 रन बनाकर नाबाद रहे

आईपीएल: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने एक रन से चेन्नई सुपरकिंग्स को हराया

बेंगलुरु। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन का 39वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने चेन्नई सुपरकिंग्स को एक रन से हरा दिया। एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में चेन्नई ने टॉस जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 161 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई 20 ओवर में 8 विकेट पर 160 रन ही बना पाई। महेंद्र सिंह धोनी की अपने सदाबहार अंदाज में खेली गई नाबाद 84 रन की पारी के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु चेन्नई सुपरकिंग्स पर एक रन से करीबी जीत दर्ज करने में सफल रहा।

इससे पहले बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी ता मिलने पर पार्थिव पटेल (37 गेंदों पर 53 रन, दो चौके, चार छक्के) के अर्धशतक और मोईन अली (16 गेंदों पर 26 रन) के आखिरी क्षणों की तेजतर्रार पारी से सात विकेट पर 161 रन बनाए। चेन्नई की यह दस मैचों में तीसरी हार जबकि बेंगलुरु की इतने ही मैचों में तीसरी जीत है। चेन्नई अब भी शीर्ष पर और बेंगलुरु सबसे निचले पायदान पर है। बेंगलुरु को डेल स्टेन (29 रन देकर दो) और उमेश (47 रन देकर दो) ने शुरू में सफलताएं दिलाई।

स्टेन ने शेन वॉटसन (पांच) और सुरेश रैना (शून्य) को पहले ओवर में ही पवेलियन भेजकर चेन्नई का शीर्ष क्रम थर्रा दिया। फाफ डुप्लेसिस 15 गेंदों पर पांच रन बनाकर उमेश की गेंद हवा में लहरा गए। पावरप्ले से पहले केदरा जाधव (नौ) भी पवेलियन लौट गए। उन्हें भी उमेश और एबी डिविलियर्स की जोड़ी ने आउट किया। दस ओवर के बाद स्कोर चार विकेट पर 57 रन था। धोनी और रायडू क्रीज पर थे। धोनी के पास तेजी से रन बनाकर उनके स्ट्राइक रेट की आलोचना करने वालों को जवाब देने जबकि रायडू के पास विश्व कप की निराशा को भुलाकर अच्छी पारी खेलने का मौका था।

लेकिन रायडू (29) ने अभी अपने हाथ खोलने शुरू ही किए थे कि चहले ने उनकी गिल्लयां गिरा दी। धोनी टिके रहे। अपनी पारी का शुरू में स्टोइनिस पर छक्का लगाने वाले धोनी ने चहल की गेंद को छह रन के लिए भेजकर 16 ओवर में चेन्नई का स्कोर तिहरे अंक में पहुंचाया। उन्होंने स्टेन पर लांग आन पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। धोनी ने इसके बाद भी मोर्चा संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई सहयोग नहीं मिला। धोनी ने हालांकि अपने आलोचकों के मुंह बंद कर दिए।

पार्थिव पटेल के अर्धशतक और मोईन अली के आखिरी क्षणों की तेजतर्रार पारी से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाने के बावजूद चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ सात विकेट पर 161 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज पार्थिव ने 16वें ओवर में आउट होने से पहले 37 गेंदों पर 53 रन बनाए। उन्होंने दो चौके और चार छक्के लगाए। इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने एबी डिविलियर्स (19 गेंदों पर 25) के साथ 47 और अक्षदीप नाथ (20 गेंदों पर 24) के साथ 41 रन की साझेदारियां की। पिछले मैच में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद छठे नंबर पर उतारे गए मोईन अली ने 16 गेंदों पर 26 रन का योगदान दिया।

चेन्नई की तरफ से दीपक चहर (25 रन देकर दो), रवींद्र जडेजा (29 रन देकर दो) और ड्वेन ब्रावो (34 रन देकर दो) ने दो-दो विकेट लिए। विराट कोहली के लिए कुछ भी अनुकूल नहीं रहा। पहले वह टॉस गंवा बैठे और बाद में केवल नौ रन बनाकर पवेलियन लौट गए। दीपक चहर की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने उनका कैच लिया। डिविलियर्स और पार्थिव ने हालांकि जिस तरह से लंबे शॉट खेले उससे दर्शक आहलादित थे।

लेकिन आखिर में डिविलियर्स को इसी तरह का शॉट खेलना महंगा पड़ा। जडेजा की गेंद अधिक स्पिन लेकर उनके बल्ले के किनारे पर आई और सीमा रेखा पर फाफ डु प्लेसिस ने उसे कैच कर दिया। अक्षदीप भी लगभग इसी तरह से पवेलियन लौटे। इस बार भी गेंदबाज जडेजा और क्षेत्ररक्षक डु प्लेसिस थे।

कोहली का पिछले मैच में धमाकेदार अर्धशतक जमाने वाले मोईन को ऊपरी क्रम में नहीं भेजने का फैसला अजीबोगरीब रहा। पार्थिव अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद जब ब्रावो के शिकार बने तब मोईन ने क्रीज पर कदम रखा। उन्होंने आखिरी ओवर में आउट होने से पहले अपनी पारी में पांच चौके लगाए। डु प्लेसिस ने इस बीच मार्कस स्टोइनिस (14) के छह रन के लिए जा रहे शॉट को अन्य क्षेत्ररक्षक के हाथों कैच में बदलावकर अपने शानदार क्षेत्ररक्षण का एक और परिचय दिया।

दोनों टीम

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), एबी डिविलियर्स, अक्षदीप नाथ, मोइन अली, मार्क्स स्टोइनिस, पवन नेगी, डेल स्टेन, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव।

चेन्नई सुपरकिंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शेन वॉटसन, ड्वेन ब्रावो, फाफ डुप्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, दीपक चाहर, रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर।

Updated : 21 April 2019 7:45 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top