Top
Home > खेल > क्रिकेट > आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत की बादशाहत बरकरार

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत की बादशाहत बरकरार

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत की बादशाहत बरकरार

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापटट्नम में खेला गया पहला टेस्ट 203 रनों के बड़े अंतर से जीतने के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारती की बादशाहत बरकरार है। वहीं, विजाग टेस्ट में बतौर ओपनर उतरे रोहित शर्मा भी दोनों पारियों में शतक जड़ने के बाद करियर की बेस्ट टेस्ट रैंकिंग में पहुंच गए हैं। रोहित शर्मा टेस्ट करियर की बेस्ट रैंकिंग 17वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

रोहित शर्मा ने अबतक 28 टेस्ट मैचों में 5 शतक जड़े हैं। रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट में 176 और 127 रन की पारियां खेलकर 36 पायदान की छलांग लगाई। सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाला पहला क्रिकेटर बनने वाले भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इस मैच कई बड़े रिकॉर्ड अफने नाम किए। सीरीज के पहले मैच में जीत हासिल कर भारत ने 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। रोहित शर्मा के साथ-साथ मयंक अग्रवाल ने भी करियर की बेस्ट टेस्ट रैंकिंग हासि कर ली है। विजाग टेस्ट में मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में दोहरा शतक जड़ा। मयंक ने 38 पायदान की छलांग लाई और 25वीं रैंकिंग पर पहुंच गए।

कप्तान विराट कोहली दूसरे नंबर पर बरकरार हैं। जनवरी 2018 से विराट के प्वॉइंट 900 से कम नहीं हुए थे, लेकिन अब वह नीचे खिसक गए हैं। उनके अंक 899 हो गए हैं। विराट कोहली के ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ से 38 प्वॉइंट कम हैं। आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में स्टीव स्मिथ टॉप पर बने हुए हैं।

वहीं, दक्षिण अफ्रीका के लिए शतक जड़ने वाले क्विंटन डिकॉक और डीन एल्गर को भी फायदा मिला है। डिकॉक चार पायदान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंचने से शीर्ष 10 में शामिल हो गए हैं, जबकि एल्गर को पांच पायदान का फायदा हुआ, जिससे वह 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विजाग टेस्ट जीतने के बाद आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को 40 अंक मिले। वेस्टइंडीज के साथ दो मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने के बाद उसके 120 अंक थे। अब भारत के प्वॉइंट टेबल में 160 अंक हो गए हैं। आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत टॉप पर चल रहा है। वहीं, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के सीरीज 1-1 से ड्रॉ कराने के बाद 60-60 अंक हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पांच मैचों की एशेज में 2-2 से ड्रॉ के बाद 56-56 अंक हैं।

Updated : 2019-10-07T19:54:06+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top