Top
Home > खेल > क्रिकेट > टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल 200+ का स्कोर करने वाले चौथे बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल 200+ का स्कोर करने वाले चौथे बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल 200+ का स्कोर करने वाले चौथे बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

नई दिल्ली। भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची के जेएससीए स्टेडियम में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज आखिरी मैच खेला जा रहा है। भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने टीम इंडिया को संकट से उबारते हुए अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया। उनकी इस पारी की बदौलत भारत मैच में मजबूत स्थिति में है। भारत एक समय तीन विकेट जल्दी गंवाकर संकट की स्थिति में था।

रोहित आज पहले दिन 117 रनों की नाबाद पारी खेलने के बाद फिर से मैदान पर उतरे और उसी लय में नजर आए। देखते ही देखते रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ दिया। अपनी इस धांसू पारी के दौरान उन्होंने टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 250 से ज्यादा रन की साझेदारी की। अपनी इस पारी में उन्होंने 28 चौके और 6 गगनचुंबी छक्के जड़े।

-रोहित शर्मा एक सीरीज में ओपनर के रूप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो बार 150 से ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। एक खिलाड़ी के रूप में वे ऐसा करने वाले आठवें प्लेयर हैं। आखिरी बार उनसे पहले यह कारनामा ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क ने 2012/2013 में किया था।

-रोहित शर्मा टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल दोनों में 200+ का स्कोर करने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और क्रिस गेल यह कारनामा कर चुके हैं।

- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा का यह तीसरा शतक है। इसी के साथ हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज में 3 या उससे ज्यादा शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए।

-रोहित शर्मा से पहले सुनील गावस्कर 3 अलग-अलग सीरीज में 3 या उससे ज्यादा शतक ठोकने का कारनामा कर चुके हैं। रोहित शर्मा ने अपने करियर में 2000 टेस्ट रन पूरे कर लिए। इस सीरीज से पहले रोहित के नाम सिर्फ तीन शतक थे। लेकिन उनके नाम 30 टेस्ट मैचों में छह शतक हो गए हैं। भारतीय धरती पर रोहित के नाम टेस्ट मैचों में 6 शतक हो गए हैं।

-रोहित शर्मा जनवरी 2013 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 150+ रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 12 बार यह स्कोर बनाया है। उनके आगे विराट कोहली हैं। उन्होंने 13 बार यह कारनामा किया है।

Updated : 20 Oct 2019 9:08 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top