Top
Home > खेल > क्रिकेट > गंभीर और लाल को क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य नियुक्त करने की तैयारी

गंभीर और लाल को क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य नियुक्त करने की तैयारी

गंभीर और लाल को क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य नियुक्त करने की तैयारी

नई दिल्ली। पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और मदन लाल की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की क्रिकेट सलाहकार समिति के सदस्य के तौर पर नियुक्ति लगभग तय है। यह सीएसी 2020 से चार साल के कार्यकाल के दौरान चयन समितियों को चुनेगी।

इस समिति की तीसरी सदस्य मुंबई की पूर्व महिला क्रिकेटर सुलक्षणा नाइक हो सकती हैं। सुलक्षणा ने करियर में भारत के लिए 46 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेले हैं। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, 'मदन लाल और गौतम गंभीर सीएसी के सदस्य बनने को तैयार हैं और उनकी नियुक्ति तय है।' 1983 वर्ल्ड कप विजेता भारतीय टीम के सदस्य रहे 68 वर्षीय मदन लाल सबसे सीनियर सदस्य होने के तौर पर इस समिति का नेतृत्व करेंगे। वहीं, 2011 वर्ल्ड कप चैंपियन टीम इंडिया के हीरो गंभीर तीसरे सदस्य के साथ मदन लाल का साथ देंगे। माना जा रहा है कि यह कमिटी सीनियर सिलेक्शन पैनल में 2 सदस्यों की नियुक्ति के लिए केवल एक ही बार बैठक करेगी क्योंकि सीनियर चयन समिति में कार्यकाल पूरा कर चुके दो सदस्यों की जगह लेने वालों को चुनना होगा। सीनियर सिलेक्शन कमिटी के प्रमुख एमएसके प्रसाद (साउथ जोन) और गगन खोडा (सेंट्रल जोन) के विकल्प तलाशने को कमिटी की बैठक होगी।

मदन लाल से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं पता कि मेरे लिए इस पर आधिकारिक प्रतिक्रिया देना सही होगा या नहीं क्योंकि बीसीसीआई ने अभी घोषणा नहीं की है।' मदन लाल का विशेषज्ञ के तौर पर एक टीवी चैनल के साथ करार है ऐसे में हितों के टकराव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, 'पहले मुझे नियुक्ति पत्र तो मिलने दीजिए। जाहिर है वहां स्पष्ट रूप से दिशानिर्देशों की शर्तें होंगी।' सूत्र से जब इस पद के लिए मदन लाल की सहमति के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'हां, मदन लाल से इसकी मंजूरी मांगी थी और उन्होंने कहा कि सीएसी में होना उनके लिए गर्व की बात होगी। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन्हें एक बैठक करनी होगी या एक भी नहीं।'

सरनदीप सिंह (नॉर्थ), देवांग गांधी (ईस्ट) और जतिन परांजपे (वेस्ट) का अभी 4 साल के कार्यकाल में 1 साल बचा है। जूनियर सिलेक्शन पैनल में भी बदलाव होंगे। गंभीर ने करियर में 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले। उन्होंने टेस्ट में 4154, वनडे में 5238 और टी20 इंटरनैशनल में कुल 932 रन बनाए। वहीं, मदन लाल ने 39 टेस्ट में 1042 रन बनाए और 71 विकेट झटके जबकि वनडे में 67 मैचों में 401 रन बनाए और 73 विकेट अपने नाम किए। मदन लाल ने वर्ल्ड कप के फाइनल में तीन विकेट चटकाए थे जो उनके करियर का सबसे यादगार प्रदर्शन है।

Updated : 12 Jan 2020 2:58 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top