Top
Home > खेल > क्रिकेट > न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज का किया ऐलान, पढ़े पूरी खबर

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज का किया ऐलान, पढ़े पूरी खबर

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज का किया ऐलान, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली। भारत के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में हार के बाद न्यूजीलैंड की टीम को तिहरा झटका लगा है। न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज का ऐलान कर दिया है और इस टीम में उसकी पेसर तिकड़ी (ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन और मैट हेनरी) को जगह नहीं मिल पाई है। यह तीनों खिलाड़ी चोटिल हैं और वनडे टीम में शामिल नहीं हो पाए हैं। भारत ने न्यूजीलैंड को हैमिल्टन के सेडन पार्क में खेले गए तीसरे टी-20 मैच में सुपर ओवर में मात देकर सीरीज पर 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 बचे हुए टी-20 मैचों की बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज में कीवी पेसर तिकड़ी नहीं खेल पाएगी। ट्रेंट बोल्ट के हाथ में फ्रेक्चर है। लॉकी फर्ग्यूस के कॉफ में स्ट्रेन है और मैट हेनरी का अंगूठा टूटा हुआ है। यह तीनों ही खिलाड़ी अपनी चोटों से उबर नहीं पाए हैं। टीम में काइल जैमिसन को पहली बार शामिल किया गया है। स्कॉट कुगेलजिन और हाशिम बेनेट को वनडे टीम में दोबारा बुलाया गया है। इन दोनों खिलाड़ियों ने 2017 में आयरलैंड में आखिरी वनडे खेला था।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में टॉम लाथम के दाएं हाथ की उंगली टूट गई थी, लेकिन उन्हें खेलने के लिए हरी झंडी दे दी गई है। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2019 सेमीफाइनल के बाद भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला वनडे खेला जाएगा। बता दें कि वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को मात दी थी।

विश्व कप सेमीफाइनल में भारत को हराने के बाद से न्यूजीलैंड का भाग्य खराब चल रहा है। पहले वह 3 टेस्ट और 3 टी-20 ऑस्ट्रेलिया से हारे और इसके बाद तीन टी-20 भारत से हार गए। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, लोकी फर्ग्यूसन और मैट हेनरी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल हो गए थे। टीम को अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी से काफी उम्मीदें होंगी जबकि कॉलिन डि ग्रैंडहोम को अंतिम दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए बाहर किए जाने के बाद वनडे टीम में जगह मिली है। जिमी नीशाम और मिशेल सैंटनर ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे। इस बीच ईश सोढ़ी को सिर्फ पहले वनडे मैच के लिए टीम में शामिल किया गया है। भारत ए और न्यूजीलैंड ए के बीच सात फरवरी से क्राइस्टचर्च में होने वाले दूसरे अनौपचारिक टेस्ट के लिए उन्हें रिलीज किया जाएगा।

कोच गैरी स्टीड ने कहा कि उनकी टीम आगामी सीरीज में मिलने वाली चुनौती से वाकिफ है और उनके बल्लेबाजों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा। स्टीड ने कहा, ''हमने टी20 सीरीज में देखा है कि भारतीय टीम हमेशा की तरह काफी मजबूत है। हमारे गेंदबाजी आक्रमण में नयापन है, बल्लेबाजी क्रम में स्थिरता है और उम्मीद है कि विश्व कप फाइनल्स में खेलने वाले शीर्ष आठ बल्लेबाज खेलेंगे।'' विश्व कप 2019 फाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ खिताब गंवाने के बाद यह न्यूजीलैंड की पहली वनडे इंटरनेशनल है।

न्यूजीलैंड की वनडे टीम:

केन विलियमसन (कप्तान), हाशिम बेनेट, टॉम ब्लेंडल, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मार्टिन गप्टिल, काइल जैमिसन, स्कॉट कुगेलजिन, टॉम लाथम, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रोस टेलर।

भारत की वनडे टीम :

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, केदार जाधव।

3 मैचों की वनडे सीरीज का शेड्यूल जारी

5 फरवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला वनडे (हेमिल्टन), सुबह 7.30 बजे भारतीय समयानुसार

8 फरवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, दूसरा वनडे (ऑकलैंड), सुबह 7.30 बजे भारतीय समयानुसार

11 फरवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, तीसरा वनडे (मॉन्गनुई), सुबह 7.30 बजे भारतीय समयानुसार

Updated : 30 Jan 2020 8:10 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top