Top
Home > खेल > क्रिकेट > कपिल देव ने अपनी लाइफ की यह बात की शेयर, जानें

कपिल देव ने अपनी लाइफ की यह बात की शेयर, जानें

कपिल देव ने अपनी लाइफ की यह बात की शेयर, जानें

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम को पहली बार विश्व कप का खिताब दिलाने वाले कप्तान कपिल देव ने बुधवार को यहां ब्रिटानिया द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में क्रिकेट के अलावा अपने जीवन के अन्य पहलुओं पर चर्चा की। कपिल ने बताया कि उन्होंने अपने जीवन में कभी गाना नहीं गाया है क्योंकि उनकी मां ने कहा था कि बेटा कुछ भी करना, लेकिन कभी गाना मत गाना।

ब्रिटानिया खाओ वर्ल्ड कप जाओ नामक कार्यक्रम के दौरान कपिल ने कहा, मैंने अपने जीवन में कभी गाना नहीं गाया, लेकिन हां एक बार अपनी पत्नी को बोला था कि तुम मुझे चाहो या न चाहो यह हक है तुम्हें, हमने तो मोहब्बत की है। वैसे मां ने बोला था कि बेटा गाना गाने की कोशिश भी मत करना, अब तो मां है नहीं और मैंने मां को मनाने की कभी कोशिश भी नहीं की। कपिल ने यह भी बताया कि उन्हें कॉमेडी फिल्में देखना सबसे ज्यादा पसंद है। उन्होंने कहा, मैं शाम को बिना टीवी देखे सोता भी नहीं हूं। हमारे समय में तो अलग तरह की फिल्में आती थी, अब थोड़ा एक्शन फिल्में ज्यादा आती हैं जो कई बार समझ में भी नहीं आतीं। मुझे कॉमेडी फिल्में देखना सबसे ज्यादा पसंद है क्योंकि मैं समझता हू कि जिस तरह की हमारी जिंदगी है और उसमें इतनी तकलीफे हैं, आपको खुश रहना चाहिए। ब्रिटानिया खाओ वल्र्ड कप जाओ कार्यक्रम के तहत कम्पनी 10 व्यक्तियों को विश्व कप देखने के लिए इंग्लैंड लेकर जा रही है। कपिल ने इन सभी लोगों को शुभाकामनाएं दीं। भारत और इंग्लैंड को 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होने वाले आईसीसी विश्व कप में जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। कपिल देव भी इससे इत्तेफाक रखते हैं। कपिल ने कहा कि मैं समझता हूं कि भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया बहुत महत्वपूर्ण टीमें हैं। चौथी टीम के बारे में मुझे बहुत संदेह है। न्यूजीलैंड अच्छी टीम है, पाकिस्तान कुछ कर सकती है, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका..लेकिन मुझे लगता है कि शीर्ष तीन टीमों में अधिक ताकत नजर आ रही है।

वर्ष 1983 में देश को पहला विश्व कप दिलाने वाले कपिल ने यह भी बतया कि भारत क्यों खिताब का प्रबल दावेदार है। कपिल ने कहा, भारत में युवा और अनुभवी खिलाडिय़ों का सबसे बढिय़ा संतुलन है। अगर आप सभी टीमों को देखें तो भारत में अधिक अनुभव है और मैं समझता हूं कि टीम के पास बहुत अच्छा संतुलन है। हमारे पास चार तेज गेंदबाज है और विराट कोहली एवं महेंद्र सिंह धोनी हैं। उन्होंने अपने और हार्दिक पांड्या के बीच की जा रही तुलना पर भी बात की और कहा कि हार्दिक अभी युवा हैं, उन पर दबाव नहीं डालना चाहिए। कपिल ने कहा, हार्दिक पर दबाव मत डालिए। वे एक युवा खिलाड़ी हैं, उन्हें अपनी क्रिकेट खेलने दीजिए। इतनी ज्यादा जिम्मेदारियों की बजाए उन्हें खुलकर खेलने देना चाहिए। मैं समझता हूं कि नेचुरल टैलेंट बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसलिए मुझे किसी की तुलना करना अच्छा नहीं लगता। विश्व कप में भारत का पहला मैच पांच जून को दक्षिण अफ्रीका से होगा।

Updated : 8 May 2019 12:30 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top