Top
Home > खेल > क्रिकेट > IND vs WI : भारत ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट से रौंदा, 3-1 से जीती सीरीज

IND vs WI : भारत ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट से रौंदा, 3-1 से जीती सीरीज

IND vs WI : भारत ने वेस्टइंडीज को 9 विकेट से रौंदा, 3-1 से जीती सीरीज

तिरुवनंतपुरम/स्वदेश वेब डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम ने गुरुवार को धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए ग्रीनफील्ड अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए सीरीज के निर्णायक मैच में वेस्टइंडीज को नौ विकेट से हराते हुए पांच मैचों की सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली। भारत ने बल्ले और गेंद दोनों से अपना वर्चस्व दिखाते हुए विंडीज को पस्त किया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम 31.5 ओवरों में सिर्फ 104 रन ही बना सकी।

भारत ने इस बेहद आसान से लक्ष्य को 14.5 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत ने सीरीज का पहला मैच जीत था। दूसरा मैच टाई रहा और तीसरे मैच में विंडीज ने जीत हासिल करते हुए सीरीज 1-1 से बराबरी पर ला दी थी। भारत ने चौथा वनडे जीता और 2-1 की बढ़त ली। अगर इस पांचवे वनडे में वेस्टइंडीज की टीम जीतती तो सीरीज 2-2 से बराबरी पर छूटती लेकिन ऐसा नहीं हुआ और भारतीय टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन के साथ यह मैच जीता और सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली।

गेंदबाजी में भारत के हीरो चार विकेट लेने वाले रवींद्र जडेजा रहे। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने टीम के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 63 रन बनाए। रोहित ने अपनी पारी में 56 गेंदों का सामना किया और पांच चौकों के अलावा चार शानदार छक्के लगाए। जडेजा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। सीरीज में दो शतक और दो अर्धशतक लगाने वाले रोहित को प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब मिला। आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का एक मात्र विकेट शिखर धवन (6) के रूप में छह के कुल स्कोर पर गिरा।

वह ओशाने थॉमस की गेंद पर छक्का मारकर आउट हुए। यहां से रोहित और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 33) ने 99 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाई। कोहली ने अपनी पारी में 29 गेंदों का सामना किया और छह चौके मारे। इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों का रन बनाना मुश्किल कर दिया। जडेजा ने 9.5 ओवरों में 34 रन देकर चार विकेट लिए।

खलील अहमद ने सात ओवरों में एक मेडन के साथ 29 रन दिए और दो विकेट अपने नाम किए। जसप्रीत बुमराह सबसे किफायती रहे। उन्होंने छह ओवरों में 11 रन देकर दो विकेट लिए और एक मेडन ओवर भी फेंका। कुलदीप ने पांच ओवरों में महज 18 रन खर्च किए और एक विकेट लिया। भुवनेश्वर ने चार ओवरों में 11 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया।

Updated : 2018-11-02T08:09:31+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top