Home > खेल > क्रिकेट > भारत ने रचा इतिहास, दूसरे टेस्ट मैच में अफ्रीका को पारी और 137 रनों से हराया

भारत ने रचा इतिहास, दूसरे टेस्ट मैच में अफ्रीका को पारी और 137 रनों से हराया

-श्रृंखला में ली 2-0 की अपराजेय बढ़त

भारत ने रचा इतिहास, दूसरे टेस्ट मैच में अफ्रीका को पारी और 137 रनों से हराया
X

पुणे। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के दूसरे मैच में एक पारी और 137 रन से हराकर 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारत ने पहले टेस्ट मैच में 203 रनों से जीत दर्ज की थी। इस मैच में भारत ने अपनी पहली पारी 601 रन बनाकर घोषित कर दी थी, जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपनी पहली पारी में 275 और दूसरी पारी में 189 रन बनाए।

चौथे दिन आज भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोआन दिया। दूसरी पारी में अफ्रीकी टीम की शुरूआत खराब रही और केवल एक रनों के कुल स्कोर पर ईशांत शर्मा ने एडेन मार्करम को पगबाधा आउट कर दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया। इसके बाद 21 के कुल योग पर थ्योनिस डि ब्रॉएन 8 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर विकेटकीपर साहा को कैच दे बैठे। पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले फॉफ डू प्लेसिस भी कुछ खास नहीं कर सके और 70 के कुल स्कोर पर केवल पांच रन बनाकर अश्विन की गेंद पर साहा को कैच देकर चलते बने। डीन एल्गर अर्धशतक से मात्र दो रन से चूक गए और 48 रन बनाकर 71 के कुल स्कोर पर अश्विन की गेंद पर उमेश यादव को कैच दे बैठे। रवींद्र जडेजा ने 29वें ओवर की दूसरी गेंद पर क्विंटन डीकॉक (5) को बोल्ड कर दिया। 43वें ओवर की पहली गेंद पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर बावुमा एलबीडब्ल्यू होने से बचे, लेकिन अगली ही गेंद पर वह स्लिप में अजिंक्य रहाणे को कैच थमा बैठ। वह 63 गेंदों में 38 रन बनाकर वह वापस लौटे। 129 के कुल स्कोर पर मोहम्मद शमी ने मुथुस्वामी (09) को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर दक्षिण अफ्रीका को सातवां झटका दिया। वार्नेन फिलेंडर 37 रन बनाकर 185 के कुल स्कोर पर साहा को कैच दे बैठे। इसके बाद उमेश ने रबाडा को भी रोहित के हाथों चलता कर दक्षिण अफ्रीका को नौवां झटका दिया। 189 के कुल स्कोर पर जडेजा ने केशव महाराज (22) को पगबाधा कर दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया।

भारत की तरफ से दूसरी पारी में रविन्द्र जडेजा और उमेश यादव ने तीन-तीन व रविचंद्रन अश्विन ने दो और ईशांत शर्मा व मोहम्मद शमी ने 1-1 विकेट लिया है।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी भारत के पहली पारी में बनाए गए 601 रनों के जवाब में 275 रनों पर सिमट गई,जिसके बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोआन दिया।दक्षिण अफ्रीका की तरफ से पहली पारी में केशव महाराज ने 72, फॉफ डू प्लेसिस ने 64, वार्नेन फिलेंडर ने नाबाद 44 और क्विंटन डी कॉक ने 31 रन बनाए।

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने चार, उमेश यादव ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और रविन्द्र जडेजा ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहली पारी पारी 5 विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित कर दी। कप्तान विराट कोहली 254 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली के अलावा मयंक अग्रवाल ने 108,रविन्द्र जडेजा ने 91 और चेतेश्वर पुजारा ने 58 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने तीन और केशव महाराज व मुथुस्वामी ने 1-1 विकेट लिया।

Updated : 13 Oct 2019 4:12 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top