Top
Home > खेल > क्रिकेट > भारत ने वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराया

भारत ने वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराया

- कप्तान विराट कोहली ने खेली 94 रनों की नाबाद पारी - सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने बनाए ताबड़तोड़ 62 रन

भारत ने वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराया

हैदराबाद। भारतीय टीम ने शुक्रवार को हैदराबाद में खेले गए पहले टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराया दिया। इसी के साथ तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला में भारत ने 1-0 से बढ़त बना ली है।

हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया। वेस्टइंडीज ने शिमरन हेटमायर की 56 रन की अर्धशतकीय पारी और एविन लुईस की 17 गेंदों में 40 रन की तूफानी पारी की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 207 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 208 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली की नाबाद 94 रनों और केएल राहुल की 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारी के दम पर छह विकेट शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

208 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा चौथे ओवर में खेरी पियरे की गेंद पर शिमरोन हेटमायर के हाथों कैच आउट हो गए। रोहित 10 गेंदों में 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे। रोहित के आउट होने के बाद केएल राहुल ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। इस बीच राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अर्धशतक के बाद राहुल अपनी पारी को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए और खेरी पियरे की गेंद पर कीरोन पोलार्ड के हाथों कैच आउट हो गए। राहुल ने 40 गेंदों में 5 चौकों और 4 छक्कों के साथ 62 रनों की शानदार पारी खेली। इसके बाद कप्तान कोहली ने स्कोर बोर्ड को रुकने नहीं दिया और तेजी से रन बटोरते हुए छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया। इस बीच नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए रिषभ पंत के रूप में भारत को तीसरी छटका लगा। पंत 9 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हुए। पंत को शेल्डल कॉट्रेल ने होल्डर के हाथों कैच आउट कराया। भारत को 18वें ओवर में चौथा झटका लगा। कीरोन पोलार्ड की गेंद पर श्रेयस अय्यर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। अय्यर 6 गेंदों में 4 रन ही बना सके। इसके बाद दूसरे छोर पर जमे कप्तान कोहली ने छह विकेट शेष रहते टीम को जीत दिला दी। कोहली ने 50 गेंदों में छह चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 94 रन की पारी खेली।

वेस्टइंडीज की तरफ से खेरी पियरे ने दो, शेल्डल कॉट्रेल और कीरोन पोलार्ड ने क्रमश: एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम ने तेज शुरुआत की और पहले ही ओवर में 13 रन बटोरे। हालांकि टीम को दूसरे ओवर में ही लेंडल सिमंस के रूप में पहला झटका लगा। सिमंस 2 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। सिमंस के आउट होने के बाद एविन लुईस और ब्रेडन किंग ने वेस्टइंडीज के स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाया। लुईस ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए पांच ओवर में ही टीम के स्कोर को 60 रन के करीब पहुंचा दिया। इस बीच वाशिंगटन सुंदर ने छठवें ओवर में भारत को दूसरी सफलता दिलाई। शानदार खेल रहे लुईस सुंदर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन लौटे। लुईस ने 17 गेंदों पर 3 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 40 रन की पारी खेली। इसके बाद ब्रेंडन ने शिमरोन हेटमायर के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 10 ओवर में 100 के पार पहुंचाया।

वेस्टइंडीज को तीसरा छटका ब्रैंडन के रूप में लगा। ब्रैंडन रविन्द्र जडेजा की गेंद पर पंत के हाथों स्टंप आउट हो गए। ब्रैंडन ने 31 रन बनाए। इसके बाद कप्तान किरोन पोलार्ड और हेटमायर ने मिलकर स्कोर बोर्ड को तेजी से आगे बढ़ाया। इस दौरान हेटमायर ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 अर्धशतक भी पूरा किया। वेस्टइंडीज टीम को चौथा झटका हेटमायर के रूप में लगा। हेटमायर 56 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की गेंद पर रोहित के हाथों कैच आउट हुए। चहल ने भारत को पाचवीं सफलता भी दिलाई। चहल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे पोलार्ड को बोल्ड किया। पोलार्ड 19 गेंदों में 1 चौके और 4 छक्कों के साथ 37 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद जेसन होल्डर ने टीम को 200 के पार पहुंचा दिया। होल्डर 24 और दिनेश रामदीन 11 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने दो विकेट, रविन्द्र जडेजा, दीपक चाहर और वाशिंगटन सुंदर ने क्रमश: एक-एक विकेट लिए।

Updated : 6 Dec 2019 6:45 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top