Top
Home > खेल > क्रिकेट > गेंद से छेड़छाड़ मामले पर आईसीसी सख्त, दोषी पाए जाने पर छह टेस्ट मैच का प्रतिबंध

गेंद से छेड़छाड़ मामले पर आईसीसी सख्त, दोषी पाए जाने पर छह टेस्ट मैच का प्रतिबंध

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गेंद से छेड़छाड़ मामले पर कड़ा रूख अपना लिया है।

गेंद से छेड़छाड़ मामले पर आईसीसी सख्त, दोषी पाए जाने पर छह टेस्ट मैच का प्रतिबंध

गेंद से छेड़छाड़ मामले पर आईसीसी सख्त, दोषी पाए जाने पर छह टेस्ट मैच का प्रतिबंध

दुबई । अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गेंद से छेड़छाड़ मामले पर कड़ा रूख अपना लिया है। अब इस मामले में दोषी पाए जाने वाले खिलाड़ियों को छह टेस्ट मैच या 12 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा। इससे पहले गेंद से छेड़छाड़ के दोषी पाए गए खिलाड़ियों पर एक टेस्ट मैच के प्रतिबंध का प्रावधान था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आईसीसी आचार संहिता को मजबूत बनाने के लिए डबलिन में अपने पांच दिवसीय वार्षिक सम्मेलन के बाद यह निर्णय लिया।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि समिति खिलाड़ी के व्यवहार में सुधार करने और क्रिकेट के अद्वितीय प्रस्ताव को पुनः प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। रिचर्डसन ने क्रिकेट कमेटी और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को खेल में खिलाड़ियों के व्यवहार में सुधार करने और नए अपराधों और अधिक प्रतिबंधों के परिचय के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया।

बैठक में आईसीसी द्वारा किये गए अन्य परिवर्तनों में मैच रेफरी अब केवल लेवल 1.2. 3 के आरोपों की सुनवाई करेंगे, जबकि न्यायिक आयुक्त केवल स्तर 4 के आरोपीं की अपील और सुनवाई करेंगे। साथ ही आईसीसी ने स्टंप माइक्रोफोन से किसी श्रव्य अश्लीलता के लिए लेवल 1 के रूप में नया अपराध कोड भी जोड़ा है।

इसके अलावा आईसीसी घरेलू टी20 लीग खेलने के लिए राष्ट्रीय टीमों के कर्तव्यों को तवज्जो न देने वाले क्रिकेटरों पर लगाम कसना चाहती है। हालांकि आईसीसी ने स्पष्ट नहीं किया है कि एक खिलाड़ी साल में ऐसी कितनी लीग खेल सकता है। लेकिन माना जा रहा है कि ऐसी टी20 लीगों की संख्या 3 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।


Updated : 2018-07-03T20:32:42+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top